सरकार ने पशुधन देखभाल के लिए फाइनांशियल इंक्लूजन के साथ साइन किया MoU

punjabkesari.in Sunday, Mar 19, 2023 - 06:07 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल प्रदेश सरकार के पशुपालन विभाग ने इंडसइंड बैंक की 100 प्रतिशत सहायक कंपनी भारत फाइनांशियल इंक्लूजन लिमिटेड के साथ अपनी सामाजिक प्रभाव पहल भारत संजीवनी शुरू करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। पशुपालन मंत्री चंद्र कुमार और आईएएस राकेश कंवर, प्रधान सचिव एएच डाॅ. प्रदीप कुमार शर्मा, निदेशक एएच डाॅ. प्रेम नाथ सिंह, सीएसआर लीडर बीएफआईएल की उपस्थिति में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए और इसका आदान-प्रदान किया गया। पशुपालन मंत्री चंद्र कुमार ने कहा कि संजीवनी परियोजना से किसानों को अत्यधिक मदद मिलेगी और पशुधन की देखभाल हर ग्रामीण परिवार का एक अनिवार्य हिस्सा है। समय पर उचित देखभाल से किसानों को बहुत लाभ मिल सकता है और उनकी आजीविका में वृद्धि हो सकती है। 

भारत फाइनांशियल इंक्लूजन लिमिटेड के चीफ पीपुल ऑफिसर और हैड सीएसआर श्रीनिवास रेड्डी वेदुमूला ने कहा कि हिमाचल सरकार के सहयोग से हिमाचल प्रदेश के किसानों के लिए कार्यक्रम का विस्तार करते हुए हमें खुशी का अनुभव हो रहा है। 2016 से चल रहे इस प्रोजैक्ट ने अब तक 20 लाख किसानों की सेवा की है और 15 लाख पशुओं का इलाज किया है। प्रारंभिक चरण के लिए यह पहल हिमाचल प्रदेश के 12 जिलों में स्थित 44 ब्लॉकों में किसानों की सेवा करेगी। पशुपालन निदेशालय हिमाचल प्रदेश राज्य में केंद्रीकृत कॉल सैंटर को 44 मोबाइल पशु चिकित्सा एम्बुलैंस के साथ एकीकृत किया जाएगा।

एमओयू के तहत पशु चिकित्सा सेवाएं जैसे कृत्रिम गर्भाधान, दवाएं, टीकाकरण, सर्जरी, बांझपन परीक्षण आदि उपलब्ध हैं। पहल के तहत पशुपालन विभाग की फील्ड पशु चिकित्सा सेवाओं को बीएफआईएल के एकीकृत टैलीमेडिसिन और सेवा प्रबंधन मंच के माध्यम से तैनात किया जाएगा। मंच मोबाइल फोन एप्लीकेशन के माध्यम से पशु चिकित्सक और किसान को जोड़ेगा। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News