लड़कियों ने पहली बार दी एनडीए परीक्षा, पेपर में बैठे 3212 उम्मीदवार

punjabkesari.in Monday, Nov 15, 2021 - 12:53 AM (IST)

शिमला (अभिषेक): सेना, नौसेना व वायु सेना में भर्ती के लिए आयोजित कम्बाइंड डिफैंस सर्विसिज (सीडीएस) और नैशनल डिफैंस अकादमी (एनडीए) की परीक्षा में हजारों उम्मीदवार बैठे। पहली बार लड़कियां भी एनडीए की परीक्षा में बैठीं। इस परीक्षा के लिए हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला मेें 31 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। शिमला में एनडीए की परीक्षा के लिए 19 परीक्षा केंद्र स्थापित किए गए थे जबकि सीडीएस की परीक्षा के लिए 12 परीक्षा केंद्र स्थापित किए गए थे। 19 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित हुई एनडीए व एनए-2 (2021) की परीक्षा में पहले सत्र में 3212 उम्मीदवार उपस्थित रहे जबकि 2360 उम्मीदवार अनुपस्थित रहे, जबकि दूसरे सत्र मेें 3164 उम्मीदवार उपस्थित रहे, जबकि 2408 उम्मीदवार अनुपस्थित रहे।

इसके अलावा 12 केंद्रों पर हुई सीडीएस के पेपर के पहले सत्र में 1447 उम्मीदवार उपस्थित रहे जबकि 1499 उम्मीदवार अनुपस्थित रहे, जबकि दूसरे सत्र मेें 1449 उम्मीदवार उपस्थित रहे और 1497 उम्मीदवार अनुपस्थित रहे। इसके अलावा सीडीएस के पेपर के तीसरे सत्र मेेें 607 उम्मीदवार उपस्थित रहे, जबकि 653 उम्मीदवार अनुपस्थित रहे। हालांकि एनडीए व सीडीएस की परीक्षा में बैठने के लिए हिमाचल प्रदेश से 8518 उम्मीदवारों ने आवेदन किया था। इसके तहत 5572 उम्मीदवारों ने एनडीए की परीक्षा जबकि 2946 उम्मीदवारों ने सीडीएस की परीक्षा के लिए आवेदन किया था।

देश भर में बने परीक्षा केंद्रों पर आयोजित हुईं परिक्षाएं

सेना, नौसेना व वायु सेना में 400 पदों को भरने के लिए आयोजित ये परीक्षाएं देश भर में बने परीक्षा केंद्रों पर आयोजित हुईं। उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्रों पर परीक्षाएं शुरू होने से 10 मिनट पहले पहुंचना अनिवार्य था। एनडीए की परीक्षा सुबह 10 बजे से 12.30 बजे तक और 2 बजे से शाम 4.30 बजे तक आयोजित हुई। इसके अलावा सीडीएस की परीक्षा सुबह 9 बजे से 11 बजे तक, दोपहर 12 बजे से 2 बजे तक और 3 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित हुई। संघ लोक सेवा आयोग द्वारा यह परीक्षा आयोजित की गई और हिमाचल प्रदेश में बने परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा के आयोजन का जिम्मा हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग को सौंपा गया था।

मास्क था अनिवार्य

शिमला में बने परीक्षा केंद्रों पर उम्मीदवारों के साथ-साथ ड्यूटी पर तैनात स्टाफ को मास्क लगाना अनिवार्य था। इसके अलावा परीक्षा केंद्रों पर सोशल डिस्टैंसिंग का भी ध्यान रखा गया। इसके अलावा परीक्षा केंद्रों पर सैनेटाइजेशन भी की गई। परीक्षा हॉल के भीतर किसी भी प्रकार के इलैक्ट्रॉनिक गैजेट ले जाने की अनुमति नहीं थी।

खासी उत्साहित दिखीं लड़कियां

एनडीए की परीक्षा में बैठने के लिए पहली बार मौका मिलने पर लड़कियां खासी उत्साहित दिखीं। परीक्षा देने के बाद परीक्षा केंद्र से बाहर निकलने पर परीक्षा देने वाली लड़कियों ने कहा कि भारतीय सेना को देखकर सेना में जाने के लिए पे्ररणा मिली है और एनडीए की परीक्षा देने के लिए प्रेरित हुई हैं।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News