ठग गिरोह की फेसबुक पर पैनी नजर, जरा सी चूक आपको लगा सकती है चूना

punjabkesari.in Sunday, Feb 02, 2020 - 09:28 PM (IST)

नाहन (ब्यूरो): लोगों को ठगने के लिए शातिर आए दिन नए-नए तरीके निकालते हैं। अब ठगों ने सोशल नैटवर्किंग साइट फेसबुक को भी ठगी करने का जरिया बना डाला है। ऐसा ही मामला जिला मुख्यालय नाहन में सामने आया है, जहां एक व्यक्ति की फेसबुक आईडी हैक कर शातिरों ने उसके दोस्तों को संदेश भेजने शुरू कर दिए। संदेश में अस्पताल में तत्काल पैसे की जरूरत बताते हुए 10 हजार तक की मांग की गई, जिसे कल लौटा देने का भी वायदा किया गया। इसी दौरान एक संदेश शहर के पत्रकार को भी गया, जिसने जागरूकता दिखाते हुए बातों ही बातों में ठग से उसका नंबर पता कर लिया और दूसरी तरफ व्यक्ति जिसकी फेसबुक आईडी हैक हुई थी, उसका मोबाइल नंबर निकाल, उसे पूरी जानकारी दे दी। इसके बाद व्यक्ति ने पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई है।

राजस्थान का बताया जा रहा नंबर

शिकायतकर्ता धन प्रकाश मोहिंद्रा ने बताया कि उनकी फेसबुक आईडी को हैक कर शातिरों द्वारा उनकी फ्रैंड लिस्ट में शामिल लोगों को पैसे की मांग के लिए संदेश भेजे जा रहे थे, जिसकी जानकारी पत्रकार ने उन्हें दी। इसके बाद उन्होंने फेसबुक का पासवर्ड बदला और शिकायत पुलिस को दी है ताकि आरोपी के खिलाफ कार्रवाई हो सके। जो नंबर आरोपी द्वारा उपलब्ध करवाया गया है, वह राजस्थान का बताया जा रहा है।

सोशल नैटवर्किंग साइट चलाते समय जागरूक रहें लोग

एएसपी सिरमौर वीरेंद्र ठाकुर ने बताया कि पुलिस को शिकायत मिली है और पुलिस द्वारा मामले में जांच की जा रही है। इस प्रकार के मामले कुछ पुलिस कर्मियों के साथ भी सामने आए हैं। लोगों को सोशल नैटवर्किंग साइट चलाते समय जागरूक रहने की जरूरत है। यदि कोई संदेश के माध्यम से पैसे मांगे तो एक बार संबंधित व्यक्ति को फोन जरूर करें।

स्ट्रांग पासवर्ड रखें

एक्सपर्ट्स के अनुसार किसी भी सोशल साइट पर अपना स्ट्रांग पासवर्ड रखें, जिसका अंदाजा लगाना आपके अलावा किसी को भी मुश्किल हो। आमतौर पर देखने को मिलता है कि लोग अपना नाम, मोबाइल नंबर व जन्मतिथि आदि को अपना पासवर्ड बना लेते हैं, जिसका अंदाजा लगाना ठगों के लिए आसान रहता है। ऐसे में बचने के लिए अपना पासवर्ड स्ट्रांग लगाएं। इसके अलावा जागरूकता ही ठगी से बचा सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News