वाहन पंजीकरण फर्जीवाड़े में पुलिस ने दर्ज की एफआईआर

2/17/2021 11:47:58 PM

पालमपुर (भृगु): वाहन पंजीकरण फर्जीवाड़े को लेकर पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है। वाहन पंजीकरण कार्यालय द्वारा इस प्रकरण को लेकर पहले ही पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई गई थी, जिसके पश्चात पुलिस ने प्रारंभिक जांच आरंभ की थी। बताया जा रहा है कि इसी जांच के आधार पर पुलिस ने इस मामले में अब प्राथमिकी दर्ज कर ली है। वाहन पंजीकरण कार्यालय द्वारा इस मामले में सभी 109 वाहन मालिकों के नाम सूचीबद्ध करते हुए पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई थी, वहीं वाहन पंजीकरण कार्यालय के एक कर्मचारी को लेकर भी शिकायत दर्ज हुई थी, ऐसे में पुलिस ने इस शिकायत को आधार बनाते हुए सारा मामला दर्ज किया है।

पुलिस ने शिकायत मिलने के पश्चात स्पैशल टीम का गठन कर जांच आरंभ की थी तथा प्रारंभिक जांच में इस सारे मामले को लेकर अनियमितताओं की ओर इशारा किया गया था। यद्यपि यह अनियमितताएं किस सिरे पर हुईं इसे लेकर और अधिक जांच की बात कही गई थी। पुलिस जांच टीम की रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को भेजी थी, जिसके पश्चात मामला दर्ज हुआ है।

वाहन पंजीकरण कार्यालय में बीएस-4 मानक के 109 वाहनों का पंजीकरण निर्धारित तिथि 31 मार्च,2020 के बाद हुआ है। बताया जा रहा है कि इनका पंजीकरण करवाने के लिए फर्जी दस्तावेजों का उपयोग किया गया है, ऐसे में मामला संज्ञान में आने के बाद विभागीय जांच आरंभ की गई।  वहीं उपमंडल अधिकारी नागरिक ने मोटर वाहन अधिनियम के अंतर्गत कार्रवाई करते हुए इन सभी वाहनों के पंजीकरण को निरस्त कर दिया था। यह सभी वाहन सितम्बर 2020 माह से जनवरी 2021 के मध्य पंजीकृत हुए हैं।

पुलिस जांच में इस बात का भी खुलासा हुआ है कि वाहनों के पंजीकरण के दौरान जो दस्तावेज दिए गए उनमें सभी में फर्जी पते दर्ज करवाए गए हैं। डीएसपी डाॅ. अमित शर्मा ने बताया कि पुलिस ने वाहन पंजीकरण फर्जीवाड़ा प्रकरण को लेकर मामला दर्ज कर लिया है। उन्होंने बताया कि पुलिस ने इस प्रकरण में भारतीय दंड संहिता की धारा 420, 467 तथा 120बी के अंतर्गत मामला दर्ज कर लिया है।


Content Writer

Vijay

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

static