अंतर्राष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव की पहली सांस्कृतिक संध्या में हिमाचल पुलिस बैंड देगा प्रस्तुति

punjabkesari.in Saturday, Feb 26, 2022 - 09:41 PM (IST)

मंडी (रजनीश) : 2 से 8 मार्च तक मनाया जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव की सांस्कृतिक संध्याओं में पंजाबी गायकों के अलावा हिमाचली कलाकार धमाल मचाएंगे। मेले की प्रथम सांस्कृतिक संध्या में देश भर में अपने हुनर का जलवा बिखेर रहे हिमाचल पुलिस बैंड भी कार्यक्रम प्रस्तुत करेगा। शनिवार को अंतर्राष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव समिति के अध्यक्ष एवं डीसी मंडी अरिंदम चौधरी ने प्रैस वार्ता में जानकारी दी कि मेले की 2 मार्च को होने वाली पहली सांस्कृतिक संध्या में हिमाचल पुलिस बैंड के साथ-साथ इंडियन आइडल फेम नितिन कुमार को कार्यक्रम प्रस्तुत करने के लिए निमंत्रण दिया गया है। 3 मार्च को दूसरी सांस्कृतिक संध्या में पंजाबी गायक अर्शप्रीत कौर व हिमाचली गायक इंद्रजीत कार्यक्रम पेश करेंगे। 4 मार्च को इंडियन आइडल फेम कुमार साहिल व पंजाबी गायक मनकीरत औलख, 5 मार्च को इंडियन आइडल फेम अनुज शर्मा व हिमाचल लोक गायक नरेंद्र ठाकुर लोगों का मनोरंजन करेंगे। 6 मार्च को अक्षम बच्चों का फैशन शो करवाया जाएगा व और नाटी किंग कुलदीप शर्मा कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे। 7 मार्च को होने वाली सांस्कृतिक संध्या में विशेष रूप से सक्षम समूह द्वारा डांस ऑन व्हील के बाद पंजाबी गायक मनिंद्र भुट्टर पंजाबी गानों के मध्यम से लोगों को नाचने पर मजबूर करेंगे। 8 मार्च को मेले की अंतिम सांस्कृतिक संध्या इस बार पड्डल मैदान में न करवाकर सेरी मंच पर करवाई जाएगी। ये संध्या शहीदों को समॢपत की जाएगी।

सीएम करेंगे शुभारंभ, राज्यपाल करेंगे समापन

शिवरात्रि मेले का शुभारंभ मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर 2 मार्च को प्रथम जलेब में शामिल होने के बाद पड्डल मैदान में करेंगे। मेले की मध्य जलेब 5 मार्च को और अंतिम जलेब में 8 मार्च को राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर मुख्य अतिथि होंगे। जिला प्रशासन ने देवताओं के देवलुओं के मानदेय और देवताओं के नजराने में वृद्धि को लेकर प्रस्ताव मुख्यमंत्री भेज दिया गया है। इस पर मुख्यमंत्री मेले के शुभारंभ अवसर पर मानदेय और नजराना बढ़ाने की घोषणा करेंगे। मेला कमेटी अध्यक्ष ने बताया कि 216 देवी-देवताओं को महोत्सव के लिए निमंत्रण दिया गया है। मेले में देवी-देवताओं के साथ आने वाले कारदारों व देवलुओं के भोजन की व्यवस्था भीमाकाली सभागार में की जाएगी। मेला स्थल पर शिवरात्रि मेले के अतीत को जीवंत बनाती पुराने फोटोज की एक विशेष प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी। उन्होंने बताया कि मेला समिति को पड्डल मैदान से कुल 2 करोड़ 9 लाख रुपए की आय हुई है। इसमें पड्डल मैदान से 1.52 करोड़, छोटे पड्डल में झूला से 25 लाख 90 हजार, तंबोला से 7 लाख 8 हजार और रेड़ी-फड़ी से 25 लाख रुपए से अधिक की आमदनी हुई है।

मेले में 200 बच्चों का सामूहिक जन्मदिन मनाएगा प्रशासन

एडीसी मंडी जतिन लाल ने बताया कि अनाथ, दिव्यांग और कुपोषण के शिकार 200 बच्चों का सामूहिक जन्मदिन मनाया जाएगा। इसके लिए विशेष कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। मेले में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, पोषण अभियान और नशा मुक्ति अभियान के तहत गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। फ्लैश माब के साथ सैल्फी प्वाइंट बनाकर भी सरकारी योजनाओं से जोड़ने से लोगों को जोड़ा जाएगा। खेल उपसमिति की अध्यक्ष एवं एसपी शालिनी अग्निहोत्री ने बताया कि बास्केटबाल, कबड्डी, वालीबाल, रंगोली, पेंटिंग, रस्सा-कशी व मैराथन प्रतियोगिताएं 2 से 8 मार्च के मध्य आयोजित की जाएंगी। मेले की खेलकूद प्रतियोगिता में महिलाओं की भागीदारी भी सुनिश्चित की जाएगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

prashant sharma

Recommended News

Related News