Mandi: अंग्रेजी माध्यम और स्मार्ट क्लासों ने बदली सरकारी स्कूलों की तस्वीर

punjabkesari.in Sunday, Oct 13, 2024 - 12:03 PM (IST)

मंडी (रजनीश): हिमाचल प्रदेश की सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र में गुणात्मक सुधार के लिए सार्थक कदम उठाए हैं, जिससे सरकारी स्कूलों में पढ़ाई का तरीका तेजी से बदल रहा है। अब मंडी जिले के पधर उपमंडल के प्राथमिक विद्यालयों में छात्र अंग्रेजी माध्यम से शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं। ये बदलाव स्मार्ट क्लासरूम में एलईडी स्क्रीन और प्रोजैक्टर के माध्यम से पठन-पाठन की सुविधाओं से संभव हुए हैं।

समय के साथ शिक्षा प्रणाली में आधुनिक तकनीक का समावेश न केवल आवश्यक है, बल्कि यह बच्चों के सीखने के अनुभव को भी बेहतर बना रहा है। पारंपरिक तरीकों से आगे बढ़कर प्रदेश सरकार ने बच्चों को प्रारंभिक स्तर से ही अत्याधुनिक सुविधाएं प्रदान करने की दिशा में प्रभावी कदम उठाए हैं। अब नौनिहाल स्मार्ट क्लासरूम में शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं, जो उनके विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।

मंडी जिले के द्रंग क्षेत्र में प्री-प्राइमरी से लेकर पांचवीं कक्षा तक के बच्चों को आधुनिक तरीकों से शिक्षा दी जा रही है। राजकीय केंद्रीय आदर्श प्राथमिक पाठशाला नारला इस बदलाव का एक उत्कृष्ट उदाहरण है, जहां अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई हो रही है। यहां इस सत्र में 112 विद्यार्थी शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं, जो पिछले वर्ष की तुलना में अधिक हैं।

खंड शिक्षा अधिकारी कमलेश कुमारी ने बताया कि इस सत्र 2024-25 में द्रंग खंड के 2096 विद्यार्थी आधुनिक तकनीक से पढ़ाई कर रहे हैं। द्रंग-2 प्राथमिक शिक्षा खंड में कुल 95 स्कूलों में से लगभग 90 प्रतिशत स्कूलों में अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई की जा रही है। इनमें से 20 राजकीय केंद्रीय उत्कृष्ट प्राथमिक पाठशालाओं में स्मार्ट क्लासरूम की सुविधा उपलब्ध है।

वहीं अभिभावकों ने प्रदेश सरकार द्वारा सरकारी स्कूलों में अंग्रेजी माध्यम से शिक्षा देने के इस कदम की सराहना की और कहा कि यह पहल न केवल सस्ती है, बल्कि स्मार्ट कक्षाओं की सुविधा भी उपलब्ध कराती है। उन्होंने अभिभावकों से अपील की है कि वे अपने बच्चों को सरकारी स्कूलों में पढ़ाएं और इन सुविधाओं का पूरा लाभ उठाएं।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News