207 करोड़ से निर्मित धर्मशाला-मैक्लोडगंज रोप-वे शुरू, CM जयराम ने किया शुभारंभ

punjabkesari.in Wednesday, Jan 19, 2022 - 07:18 PM (IST)

5 मिनट में धर्मशाला से मैक्लोडगंज पहुंचेंगे यात्री
धर्मशाला (तनुज):
धर्मशाला-मैक्लोडगंज तक मोनो केबल डिटेचेबल गोंडोलस तकनीक पर आधारित धर्मशाला स्काईवे रोप-वे का लोकार्पण बुधवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने किया। रोप-वे के माध्यम से धर्मशाला से मैक्लोडगंज का सफर 5 मिनट में तय होगा। धर्मशाला शहर को मैक्लोडगंज से जोड़ने वाले 1.8 किलोमीटर लंबे इस रोप-वे का निर्माण 207 करोड़ रुपए की लागत से किया गया है। सीएम ने कहा कि यह रोप-वे एक घंटे में 1000 लोगों को एक दिशा में ले जाएगा और ट्रॉली को धर्मशाला से मैक्लोडगंज पहुंचने में 5 मिनट का समय लगेगा। इसमें 10 टावर और 2 स्टेशन हैं। उन्होंने कहा कि इस रोप-वे का निर्माण वर्ष 2018 में शुरू किया गया था और इसे धर्मशाला रोप-वे लिमिटेड और हिमाचल प्रदेश पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन विभाग द्वारा सार्वजनिक निजी भागीदारी परियोजना के रूप में डीएफबीओटी मोड के अंतर्गत विकसित किया गया है। उन्होंने कहा कि यह रोप-वे मैक्लोडगंज की यातायात समस्या को हल करने में सहायक सिद्ध होगा और इससे पर्यटन को और अधिक बढ़ावा मिलेगा।
PunjabKesari, CM Jairam Thaku Image

सीएम ने किया रोप-वे का सफर

मुख्यमंत्री ने बुधवार को रोप-वे के शुभारंभ अवसर पर अपने मंत्रियों के साथ रोपवे में सफर भी किया। 8 लोगों की कैपेसिटी वाली रोप-वे ट्रॉली में सीएम के साथ कैबिनेट मंत्री सरवीण चौधरी, बिक्रम ठाकुर, राज्यसभा सदस्य इंदु गोस्वामी, विधायक विशाल नैहरिया सहित कुछ अन्य नेताओं ने भी इस दौरान यात्रा की।
PunjabKesari, Ropeway Image

रोजाना यात्रा करने वालों के लिए करें पास की व्यवस्था

इस रोप-वे में यात्रा करने के लिए एक तरफ जाने के लिए 340 रुपए किराया निर्धारित किया गया है जबकि अप-डाऊन के लिए 500 रुपए है। सीएम ने कहा कि रोप-वे संचालकों को प्रतिदिन आने जाने वालों के लिए पास की भी व्यवस्था करने को कहा गया है। इतना ही नहीं, आगामी दिनों में रोप-वे में यात्रियों का आंकड़ा बढ़ता है तो किराए में कटौती करने के लिए भी कहा है।

पहले सफर की यात्रा करने वालों की सूची से मेयर-डिप्टी मेयर गायब

रोप-वे यात्रा की सौगात सरकार और प्रशासन के गले की फांस बन गई। बुधवार को शुभारंभ अवसर पर इस रोप-वे की यात्रा के लिए 32 लोगों के नामों की सूची तैयार की गई थी। इस सूची में धर्मशाला नगर निगम के मेयर, डिप्टी मेयर जोकि शहर के पहले नागरिक थे, उन्हें भी उस सूची में शामिल नहीं किया गया था। इतना ही नहीं, रोप-वे उद्घाटन पर लगाए गए भाजपा नेताओं के पोस्टर में भी मेयर तथा डिप्टी मेयर सहित सांसद किशन कपूर तक की फोटो नहीं लगाई गई थी। इसको लेकर भी सांसद किशन कपूर के समर्थकों में भी खूब रोष देखा गया।

जब डीसी को मैक्लोडगंज से आना पड़ा वापस

रोप-वे के शुभारंभ पर संचालकों की लचर व्यवस्थाओं के कारण मीडिया कर्मी भी कवरेज के लिए मैक्लोडगंज नहीं पहुंच सके। मैक्लोडगंज में मीडिया कर्मियों के कवरेज के लिए दिखाई न देने पर संचालकों को भी इस गलती का आभास हो गया जिसके बाद वह मान मनोबल में जुट गए लेकिन मीडिया कर्मियों ने कवरेज के लिए जाने की हामी नहीं भरी। बात इतनी बढ़ी कि स्वयं डीसी कांगड़ा को मैक्लोडगंज में सीएम के कार्यक्रम से वापस धर्मशाला आना पड़ा। इसके बाद मुख्यमंत्री ने वापस धर्मशाला आकर कहा कि जहां पर चूक हुई है उस मामले की रिपोर्ट तलब की जाएगी।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News