88 साल के हुए दलाई लामा, मैक्लोडगंज में होगी पूजा-अर्चना, मुख्यमंत्री प्रेम सिंह करेगें शिरक्त

punjabkesari.in Tuesday, Jul 23, 2024 - 11:58 AM (IST)

धर्मशाला। धर्मगुरु दलाई लामा की 89वीं जन्मतिथि शनिवार को मैक्लोडगंज स्थित मुख्य बौद्ध मंदिर में मनाई जा रही है। इस दौरान विशेष पूजा-अर्चना भी की जाएगी और मुख्य अतिथि सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह विशेष रुप में शिरक्त करेगे। बता दें कि इस कार्यक्रम में निर्वासित सरकार के अधिकारी, प्रतिनिधि व तिब्बती समुदाय के लोगों के साथ-साथ विदेशी भी हिस्सा लेंगे। इस दौरान धर्मगुरु की दीर्घायु के लिए कामना करेंगे।

जानकारी के मुताबिक 14वें दलाई लामा तेजिंन ग्यात्सो का जन्म 5 जुलाई, 1935 को पूर्वी तिब्बत में हुआ था। चीन सरकार की दमनकारी नीतियों के कारण उन्हें तिब्बत छोड़ना पड़ा था। वह 31 मार्च, 1959 को भारत आए थे। उसके बाद वह मैक्लोडगंज में रहकर तिब्बत की आजादी के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

चीन ने दलाई लामा की जन्मतिथि पर होने वाले कार्यक्रमों लगाया प्रतिबंध

चीन सरकार ने तिब्बत में दलाई लामा की जन्मतिथि पर होने वाले कार्यक्रमों पर प्रतिबंध लगा दिया है। निर्वासित सरकार के प्रधानमंत्री पेंपा सेरिंग ने कहा कि इन हालात में तिब्बत में लोग कार्यक्रम आयोजित नहीं कर सकेंगे। लोग चीन यूनी कल्चरल की ओर बढ़ रहे हैं।

ऐसे में चीन तिब्बत में तिब्बती भाषा को नष्ट कर देगा। अमेरिका तिब्बत के समर्थन में एक नया कानून लेकर आया है। तिब्बती लोग नए कानून तिब्बत संकल्प अधिनियम पर हस्ताक्षर करने के लिए अमेरिकीराष्ट्रपति का इंतजार कर रहे हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Rana

Related News