असमंजस में शिक्षक : छात्रों की तैयारी करवाएं या फिर ऑडिट के लिए ब्लॉक कार्यालयों में भरें हाजिरी

punjabkesari.in Tuesday, Nov 19, 2019 - 10:22 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): समग्र शिक्षा द्वारा स्कूलों के लिए जारी ऑडिट संबंधी पत्र ने शिक्षकों में हड़कंप मचा दिया है। इसके तहत एस.एस.ए. ने नवम्बर माह के अंत में ऑडिट के लिए शिक्षकों को स्कूलों के सभी रिकार्ड्स के साथ ब्लॉक व बी.आर.सी.सी. कार्यालयों में बुलाया है, जिससे शिक्षक असमंजस में आ गए हैं। एक तरफ स्कूलों में 2 दिसम्बर से वाॢषक परीक्षाएं शुरू हो रही हैं, ऐसे में शिक्षक स्कूलों में छात्रों को परीक्षा की तैयारी करवाएं या सभी रिकार्ड लेकर उक्त कार्यालयों में हाजिरी दें। सूत्रों की मानें तो कई प्राइमरी स्कूलों में केवल 2 ही शिक्षक हैं। ऐसे में यदि एक शिक्षक स्कूल के ऑडिट के लिए उक्त कार्यालय जाता है, तो 5 कक्षाओं को एक ही शिक्षक को संभालना होगा। ऐसे में स्कूलों में छात्रों की पढ़ाई प्रभावित होगी।

गौरतलब है कि स्कूलों में 2 और 5 दिसम्बर से पहली से 8वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षाएं होने जा रही हैं। विभाग ने इस दौरान शिक्षकों को स्कूलों के तमाम रिकार्ड साथ लाने को कहा है। इसमें कैश बुक, लेजर बुक, रजिस्टर, बिल्स, वाऊचर, अपडेट पास बुक और स्कूल को 2017-18 में मिली सभी ग्रांट के यूटिलाइजेशन सर्टीफिकेट भी शामिल हैं। शिक्षक को ये सभी दस्तावेज लाने होंगे। शिक्षकों की मानें तो स्कूल में एक माह में 4 बार ऑडिट होता है। इसके साथ ही इस दौरान स्कूलों का निरीक्षण भी किया जाता है।

यह निरीक्षण सी.एच.टी., बी.ई.ई.ओ. व जिला उपनिदेशकों द्वारा किया जाता है। ऐसे में शिक्षक मांग कर रहे हैं कि इनके साथ ही यह ऑडिट भी करवाया जाना चाहिए। एस.एस.ए. के परियोजना निदेशक आशीष कोहली का कहना है कि एम.एच.आर.डी. से ग्रांट लेने के लिए यह ऑडिट अनिवार्य है। उन्होंने बताया कि अगले माह स्कूलों को दी गई ग्रांट के यूटिलाइजेशन सर्टीफिकेट एम.एच.आर.डी. को भेजे जाएंगे, तभी प्रदेश को अगली ग्रांट मिलेगी। उनका कहना है कि यह ऑडिट केवल एक ही दिन होगा, ऐसे में इसके लिए स्कूल में व्यवस्थाएं की जा सकती हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kirti

Recommended News

Related News