AIIMS में शुरू होगा काॅलेज ऑफ नर्सिंग एंड पैरामेडिकल साइंसिज, प्रोफैसर व सह प्राचार्य नियुक्त

punjabkesari.in Wednesday, Aug 10, 2022 - 11:05 PM (IST)

बिलासपुर (बंशीधर): एम्स बिलासपुर में एमबीबीएस के बाद अब काॅलेज ऑफ नर्सिंग एंड पैरामेडिकल साइंसिज भी शुरू हो जाएगा। इसके लिए एम्स प्रशासन द्वारा तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। जानकारी के अनुसार एम्स में इस बार काॅलेज आफ नर्सिंग एंड पैरामैडीकल साइंसिज में 60 विद्यार्थियों को ट्रेनिंग दी जाएगी जिसके तहत 40 सीटें बीएससी नर्सिंग, 10 सीटें बीएससी एमएलटी, 5 सीटें बीएससी डायलिसिस टैक्नोलॉजी और 5 सीटें बीएससी रेडियोलॉजी और अमेजिंग टैक्नोलॉजी की रखी गई हैं। इनके लिए इसी महीने से प्रवेश प्रक्रिया शुरू की जाएगी। काॅलेज ऑफ नर्सिंग एंड पैरामेडिकल साइंसिज को शुरू करने के लिए एम्स प्रशासन ने प्रोफैसर, सह प्राचार्य को भी नियुक्त कर दिया है। इसके अतिरिक्त 7 नर्सिंग ट्यूटर को भी नियुक्त कर दिया है। वहीं 2 एसोसिएट प्रोफैसर और 3 सहायक प्रोफैसर की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू की जा रही है। 

इस वर्ष बैठेगा 100 एमबीबीएस प्रशिक्षुओं का बैच
जानकारी के अनुसार एम्स बिलासपुर में पहला शैक्षणिक सत्र 12 जनवरी, 2021 को शुरू हुआ था जिसके लिए 50 विद्यार्थियों को चयनित किया गया था तथा दूसरे बैच में भी 50 विद्यार्थियों को ही चयनित किया गया था। बताया जा रहा है कि एम्स में आधारभूत ढांचा न होने के कारण विद्यार्थियों की संख्या को आधा कर दिया गया था लेकिन मौजूदा समय में यहां पर आधारभूत ढांचा बनकर तैयार हो गया है जिस कारण इस बार अक्तूबर में तीसरे बैच में विद्यार्थियों की संख्या को बढ़ाकर 100 कर दिया गया है। अभी तक एमबीबीएस के विद्यार्थियों को पढ़ाने के लिए अस्थायी व्यवस्था की गई है लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा एम्स का विधिवत शुभारंभ सितम्बर में किए जाने की संभावना है जिसके बाद मेडिकल के विद्यार्थियों को न केवल शैक्षणिक भवन मिलेगा बल्कि अत्याधुनिक सुविधाएं भी मिलेंगी। शैक्षणिक ब्लॉक में लैब, म्यूजियम, सैमीनार कम लाइब्रेरी रूम, डैमोंस्ट्रेशन रूम, एटोनॉमी, फिजियोलॉजी, फौरैंसिक मैडीसन एंड टॉक्सिकोलॉजी, फार्माकोलॉजी, माइक्रोबायोलॉजी, कम्युनिटी एंड पैराक्लीनिक विभाग बनाए गए हैं। इन सभी विभागों में 120 विद्यार्थियों के बैठने की व्यवस्था की गई है। बताते चलें कि एम्स बिलासपुर की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 3 अक्तूबर, 2017 को आधारशिला रखी गई थी। एम्स के आयुष ब्लॉक में 5 दिसम्बर, 2021 में 19 स्पैशलिटी और सुपर स्पैशलिटी विभागों में ओपीडी सेवाएं शुरू की थीं जिन्हें गत 6 अगस्त को बदलकर ब्लॉक-बी में ओपीडी शुरू की जा चुकी है।

क्या कहते हैं एम्स के कार्यकारी निदेशक
एम्स बिलासपुर के कार्यकारी निदेशक डाॅ. वीर सिंह नेगी ने कहा कि एम्स में इसी महीने से कालेज ऑफ नर्सिंग एंड पैरामेडिकल साइंसिज को शुरू करने के लिए एडमिशन प्रक्रिया शुरू की जा रही है। पहले सत्र में इसके लिए 60 विद्यार्थियों का चयन किया जाएगा। इस वर्ष से एमबीबीएस के विद्यार्थियों की संख्या को बढ़ाकर 100 करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News