हिमाचल की तर्ज पर कांग्रेस शासित राज्य भी अपनाएं इलैक्ट्रिक वाहन : सुक्खू

punjabkesari.in Sunday, Feb 26, 2023 - 09:19 PM (IST)

शिमला (राक्टा): छत्तीसगढ़ के रायपुर में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के 85वें महाधिवेशन को मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने भी रविवार को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि हिमाचल सरकार कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए इलैक्ट्रिक वाहन नीति को सफलतापूर्वक लागू कर रही है। इलैक्ट्रिक वाहनों के उपयोग से डीजल और पैट्रोल से चलने वाले वाहनों से निकलने वाले धुएं से हो रहे पर्यावरण प्रदूषण को नियंत्रित करने में मदद मिल रही है। उन्होंने कांग्रेस शासित सभी राज्यों से इलैक्ट्रिक वाहनों को अपनाने का आह्वान भी किया। 

2025 तक ई-वाहनों को अपना लेगा हिमाचल
सीएम सुक्खू ने कहा कि इलैक्ट्रिक वाहनों के उपयोग से हिमालयी वनस्पतियों और जीवों को संरक्षित करने के साथ-साथ हिमालय के ग्लेशियरों के घटने को कम करने में भी मदद मिलेगी। इससे शहरों में हवा की गुणवत्ता में सुधार करने के साथ-साथ भारत की विदेशों से तेल आयात पर निर्भरता कम करने के अलावा नवीकरणीय ऊर्जा के उपयोग को बढ़ाने में भी मदद मिलेगी। सीएम ने कहा कि राज्य में जीवाश्म ईंधन आधारित वाणिज्यिक वाहनों के बेड़े को भी चरणबद्ध तरीके से बदला जाएगा। सरकार राज्य में हिमाचल पथ परिवहन निगम बसों के पूरे बेड़े को चरणबद्ध तरीके से ई-बसों से बदलने की योजना बना रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2025 तक राज्य पूरी तरह से ई-वाहनों को अपना लेगा।

अधिवेशन स्थल तक इलैक्ट्रिक वाहन में पहुंचे सुक्खू
मुख्यमंत्री सुक्खू ने छत्तीसगढ़ स्थित नवा रायपुर में आयोजित महाधिवेशन में भाग लेने के लिए इलैक्ट्रिक वाहन का ही उपयोग किया। वे अधिवेशन स्थल तक इलैक्ट्रिक वाहन में पहुंचे। गौर हो कि हाल ही में ब्रिटिश उच्चायोग जलवायु परिवर्तन नीति की प्रमुख एरीना कोसाक के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने शिमला में सीएम से भेंट की थी। इस अवसर पर सीएम ने उनसे इलैक्ट्रिक वाहनों से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर विस्तृत चर्चा की थी।

मंगलवार को शिमला लौटेंगे सुक्खू
मुख्यमंत्री मंगलवार को वापस शिमला लौटेंगे। सूचना के अनुसार सीएम रविवार को रायपुर से देर रात दिल्ली पहुंचे। वह सोमवार को दिल्ली में पार्टी नेताओं के साथ प्रदेश मंत्रिमंडल विस्तार के साथ ही निगमों व बोर्डों में की जाने वाली नियुक्तियों पर चर्चा कर सकते हैं। गौर हो कि कांग्रेस प्रदेश प्रभारी राजीव शुक्ला भी कह चुके हैं कि रायपुर महाअधिवेशन के बाद इस बारे निर्णय लिया जाएगा, ऐसे में माना जा रहा है कि सीएम पार्टी नेताओं से इस बारे चर्चा कर सकते हैं। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News