हिमाचल में निवेशकों को सभी स्वीकृतियां प्रदान करवाएगी सरकार : सुखविंदर सिंह

punjabkesari.in Thursday, Mar 30, 2023 - 05:25 PM (IST)

शिमला (कुलदीप): व्यवस्था परिवर्तन की बात करने वाली राज्य सरकार निवेश की प्रक्रिया को सरल करने के लिए सिंगल विंडो को बदलने जा रही है। अब सिंगल विंडो सिस्टम का स्थान निवेश ब्यूरो लेगा। इसके तहत प्रदेश में निवेश करने के इच्छुक निवेशकों को आने वाले समय में निवेश ब्यूरो में आवेदन करना होगा। इसके बाद निवेशकों को सारी स्वीकृति सरकार निवेश ब्यूरो के माध्यम से उपलब्ध करवाएगी। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह ने यह बात निवेश ब्यूरो की स्थापना को लेकर आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। 

उद्योग विभाग में होगी निवेश ब्यूरो की स्थापना
सीएम ने कहा कि निवेश ब्यूरो की स्थापना उद्योग विभाग के अंतर्गत की जाएगी, जिसमें सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों को शामिल किया जाएगा। इससे निवेशकों को प्रदेश में उद्योग मित्र वातावरण प्रदान किया जा सकेगा और उन्हें निवेश से संबंधित किसी भी तरह की परेशानी का सामना भी नहीं करना पड़े। बैठक में स्वास्थ्य मंत्री डाॅ. धनी राम शांडिल, उद्योग मंत्री, हर्षवर्धन चौहान, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री, अनिरुद्ध सिंह, मुख्य सचिव प्रबोध सक्सेना, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव भरत खेड़ा, प्रधान सचिव आरडी नजीम और निदेशक उद्योग राकेश कुमार प्रजापति सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

देरी करने पर अधिकारियों के ऊपर होगी कार्रवाई
निवेश ब्यूरो के तहत अधिकारियों की जवाबदेही सुनिश्चित होगी। ऐसे में यदि अधिकारी कार्य में विलम्ब करते हैं, तो उनके खिलाफ नियमानुसार दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी। 

2 समितियों का होगा गठन
निवेश प्रस्तावों को मंजूरी देने के लिए ब्यूरो में 2 समितियां गठित होंगी। इसमें एक कार्यकारी समिति होगी जो निवेश ब्यूरो के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के तहत दैनिक आधार पर निवेश मामलों की निगरानी करेगी। दूसरी समिति मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में गठित की जाएगी, जिसके माध्यम से निवेश प्रस्तावों की मंजूरी प्रदान की जाएगी।

इन क्षेत्रों में सरकार को निवेश की संभावना
राज्य सरकार को पर्यटन, आईटी, सौर ऊर्जा, हरित हाईड्रोजन और अन्य क्षेत्रों में निवेश की उम्मीद है। निवेश से जहां राजस्व की वृद्धि होगी, वहीं युवाओं को रोजगार के अवसर भी उपलब्ध होंगे।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News