सरकारी स्तर पर हुई पड़ताल में आया सामने, एक-एक शादी से निकले 100 से 150 एक्टिव केस : जयराम

punjabkesari.in Sunday, May 16, 2021 - 01:31 PM (IST)

शिमला (कुलदीप): मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि सरकारी स्तर पर पड़ताल करने के बाद यह सामने आया है कि कई जगह एक-एक शादी समारोह से कोरोना संक्रमण के 100 से 150 एक्टिव केस निकले हैं। उन्होंने कहा कि यह खेद का विषय है कि सरकार की तरफ से लगाई गई पाबंदियों के बावजूद कई जगह शादियों के आयोजन बड़े स्तर पर किए गए। मुख्यमंत्री मंत्रिमंडल बैठक के बाद पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत कर रहे थे।

हो सके तो शादियों को थोड़े समय के लिए टाल दें लोग

मुख्यमंत्री ने लोगों से आग्रह किया कि हो सके तो थोड़े समय के लिए शादियों के आयोजन को टाल दें। इसके बावजूद यदि शादी को नहीं टाल सकते तो उसे सूक्ष्म तरीके से घर के भीतर अधिकतम 20 लोगों की मौजूदगी में ही सोशल डिस्टैंसिंग के साथ करवाएं।

अंतिम संस्कार का जिम्मा सरकार उठाएगी

उन्होंने कहा कि मानवता शर्मिंदा नहीं होनी चाहिए, इसलिए अंतिम संस्कार को करवाने का जिम्मा सरकार उठाएगी और इसके लिए सभी जिलाधीशों को आदेश जारी कर दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि मानवता को जिंदा रखने के लिए धार्मिक संगठनों एवं समाज के विभिन्न वर्ग के लोगों को आगे आना चाहिए।

खराब मशीनरी को ठीक करेंगे

मुख्यमंत्री ने कहा कि यदि किसी चिकित्सा संस्थान में वैंटीलेटर सहित अन्य तरह की मशीनरी खराब पड़ी है, तो उसे ठीक करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसके लिए स्वास्थ्य उपकरण को ठीक करने वाले व्यक्ति की सेवाएं ली जाएंगी ताकि मरीजों को किसी तरह की परेशानी न आए।

एएसपी मामले की होगी निष्पक्ष जांच

मुख्यमंत्री ने कहा कि शिमला में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (एएसपी) को लेकर महिला पुलिस कर्मी ने जो आरोप लगाए हैं, उसकी निष्पक्ष जांच होगी। उन्होंने कहा कि यह मामला जांच के दायरे में है, ऐसे में अभी इस पर कोई भी टिप्पणी करना जल्दबाजी होगा।

टीकाकरण में हिमाचल सर्वोच्च स्थान पर

मुख्यमंत्री ने कहा है कि टीकाकरण में हिमाचल प्रदेश देशभर में सर्वोच्च स्थान पर है। उन्होंने कहा कि राज्य में लोगों को अभी तक वैक्सीन की 21 लाख 22 हजार 894 खुराकें दी जा चुकी हैं। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य देखभाल कार्यकत्र्ताओं को वैक्सीन की 81 हजार 996 पहली डोज तथा 68 हजार 686 दूसरी डोज लगाई जा चुकी हैं। अग्रिम पंक्ति कार्यकत्र्ताओं को 54,025 पहली डोज तथा 41,419 दूसरी डोज दी जा चुकी हैं। उन्होंने कहा कि पात्र आयु वर्ग को कोविड वैक्सीन की पहली 15,61,107 डोज तथा 3,15,661 दूसरी डोज दी जा चुकी हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में पात्र लोगों को अभी तक कोरोना वैक्सीन की 16,97,128 पहली डोज तथा 4,25,766 दूसरी डोज लगाई जा चुकी है। उन्होंने कहा कि राज्य में 18 से 44 आयु वर्ग को वैक्सीन प्रोटोकॉल और उपलब्धता के आधार पर लगाया जाएगा तथा युवा वर्ग इसके लिए भीड़ एकत्र न करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News