CM Jairam ने दिए निर्देश, Corona Virus से निपटने को सतर्क रहें अधिकारी

punjabkesari.in Wednesday, Mar 04, 2020 - 09:35 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): कोरोना वायरस से निपटने को लेकर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर अब हरकत में आ गए हैं। बुधवार को शिमला में मुख्यमंत्री ने उच्च अधिकारियों की बैठक ली और कोरोना वायरस से निपटने को लेकर अधिकारियों को सतर्क रहने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा कि जरूरत पड़ने पर आईजीएमसी व टांडा के अलावा अन्य 3 अस्पतालों को भी कोरोना प्रभावित मरीजों के लिए चयनित किया जा सकता है। वैसे प्रदेश में अभी तक कोई भी मरीज कोरोना वायरस की चपेट में नहीं आया है, अगर आ भी जाता है तो अधिकारियों द्वारा किसी भी प्रकार की कोई कोताही न बरती जाए।

3 संदिग्ध मरीजों के सैंपल जांच के लिए भेजे

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना वायरस के संदर्भ में केंद्र सरकार से जो दिशा-निर्देश समय-समय पर मिल रहे हैं, राज्य सरकार उनका पूर्ण रूप से अनुपालन कर रही है। प्रदेश के 2 अस्पतालों में 3 संदिग्ध मामलों की निगरानी कर उनकी जांच की जा रही है। प्रदेश में अभी तक किसी भी व्यक्ति में इस वायरस से संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई है। 3 संदिग्ध मरीजों के सैंपल जांच के लिए भेज दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि धर्मशाला के मैक्लोडगंज में निगरानी चौकी स्थापित की गई है। ऐसे मामलों में परिवहन के लिए 3 एम्बुलैंस को तैयार किया गया है, जिनमें पीपीई और एन-95 मास्क की उपलब्धता सुनिश्चित बनाई गई है।

कोरोना वायरस से घबराने की आवश्यकता नहीं

उन्होंने कहा कि जिला व राज्य स्तर पर क्षेत्रीय तीव्र पारगमन प्रणाली (आरआरटी)को पुन: अधिसूचित किया गया है। यह भी सुनिश्चित बनाया जा रहा है कि यात्री होटल व्यवसायियों के माध्यम से अपने बारे में जानकारी प्रदान करें और इस कार्य में जिलाधीश कार्यालयों की सहायता ली जा रही है। मुख्यमंत्री ने प्रदेश की जनता से आग्रह किया है कि कोरोना वायरस से घबराने की आवश्यकता नहीं है। बैठक के दौरान मुख्य सचिव अनिल खाची, अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य आरडी धीमान, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव संजय कुंडू, सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के सचिव रजनीश, स्वास्थ्य विभाग से मिशन निदेशक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, स्वास्थ्य निदेशक और अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

स्वास्थ्य हैल्पलाइन 104 पर करें संपर्क

मुख्यमंत्री ने कहा कि बाहरी देशों से आने वाले व्यक्तियों के लिए इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी किए हैं। उन्हें कहा गया है कि वे प्रदेश में आते ही स्वास्थ्य विभाग की चौबीसों घंटे चलने वाली स्वास्थ्य हैल्पलाइन 104 पर संपर्क करें। उन्होंने कहा कि कोविड-19 प्रभावित 12 देशों का दौरा करने वाले उन लोगों की भी स्वास्थ्य जांच होगी, जिनमें कोरोना वायरस के लक्षण पाए गए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News