केंद्रीय वि.वि. अब अपना न्यूज लेटर करेगा प्रकाशित

punjabkesari.in Thursday, Oct 07, 2021 - 11:07 AM (IST)

धर्मशाला (नवीन) : केंद्रीय वि.वि. के कुलपति सचिवालय में कुलपति प्रो. सत प्रकाश बंसल ने कहा कि हिमाचल प्रदेश केंद्रीय वि.वि. अब जल्द ही अपना न्यूज लेटर प्रकाशित करेगा। 3 माह में एक बार इसका प्रकाशन किया जाएगा। इसके लिए जल्द कवायद शुरू की जाएगी। कुलपति ने पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग और नवमीडिया विभाग के संकाय सदस्यों के साथ आयोजित बैठक में यह बात कही। इस मौके पर सामुदायिक रेडियो आदि मुद्दों पर चर्चा की गई। इस अवसर पर उन्होंने संकाय सदस्यों के साथ विभाग में चल रहे शोध कार्यों के साथ-साथ विभाग की ओर से चल रहे विभिन्न कोर्स के बारे में जानकारी ली। कुलपति ने कहा कि वि.वि. में शोध कार्यों में नए मुकाम हासिल करने की दिशा की ओर प्रयासरत्त है। इसके लिए छात्रों को हर सुविधा मुहैया करवाई जाएगी। विभागों के अधिष्ठाता और अध्यक्ष भी इस दिशा में काम करें। पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग और नवमीडिया विभाग में कुछ नए कोर्स शुरू किए जाने चाहिए, जिससे छात्रों को यहां से पढ़ाई के बाद कहीं मीडिया में रोजगार की संभावना बने। वि.वि. को नई उंचाइयों पर ले जाने में पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग और नवमीडिया विभाग की अहम भूमिका रहेगी। दोनों विभागों के पास अच्छे संकाय सदस्य हैं उनकी कार्यकुशलता का लाभ छात्रों और शोधार्थियों को मिलेगा। 

डॉक्यूमेंटरी बनाए जाने पर भी चर्चा

पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग और नवमीडिया विभाग के शोध विद्यार्थियों की ओर से डॉक्यूमेंटरी बनाए जाने को लेकर भी चर्चा की गई। कुलपति ने कहा कि दोनों विभागों के शोधार्थियों को हिमाचल की कला, संस्कृति, त्यौहार और ज्वलंत मुद्दों पर डॉक्यूमेंटरी बनाए जाने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। वि.वि. के अपने जरनल और किताबें वि.वि. में ही प्रकाशित हों, इसके लिए प्रयास किए जा रहे हैं। अपना स्टूडियो हो इसके लिए संभावनाएं तलाशी जा रही हैं। इस मौके पर विभाग की ओर से हिमवायज अंग्रेजी में और हिम संवाद हिंदी में हर माह प्रकाशित किए जाने को लेकर चर्चा की गई। इसके साथ ही व्यवसाय उन्मुख सर्टिफिकेट कोर्स शुरू किए जाने को लेकर भी चर्चा की गई। इस संबंध में शोध निदेशक प्रो. प्रदीप नायर ने बताया कि विभाग न्यूज एकरिंग और डाटा जर्नलिज्म सर्टिफि केट कोर्स शुरू कर सकता है। 6 माह के उक्त कोर्स व्यवसाय उन्मुख रहेंगे। 

यह रहे मौजूद

इस मौके पर वि.वि. के कुलसचिव प्रो. विशाल सूद और परीक्षा नियंत्रक व जनसंर्पक विभाग के निदेशक डॉ. सुमन शर्मा के अलावा पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग सहायक प्रोफेसर डॉ. अमरेंद्र कुमार, सहायक प्रोफेसर डॉ. अर्चना कटोच, सहायक प्रोफेसर हरिकृष्ण्न बी., सहायक प्रोफेसर डॉ. हर्ष मिश्रा, नव मीडिया विभाग से विभागाध्य्क्ष एवं प्रोफेसर प्रो. प्रदीप नायर, सहायक प्रोफेसर दीपक कुमार वैष्णव, सहायक प्रोफेसर कुलदीप सिंह, सहायक प्रोफेसर डॉ. राम प्रवेश राय और सहायक प्रोफेसर डॉ. योगेश कुमार गुप्ता मौजूद रहे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

prashant sharma

Recommended News

Related News