Budget 2024: ऊना-हमीरपुर रेल लाइन को मिल सकती है सौगात , लंबाई होगी 41 किलोमीटर

punjabkesari.in Tuesday, Jul 23, 2024 - 09:37 AM (IST)

हिमाचल: मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के पहले आम बजट से प्रदेश में चल रही और प्रस्तावित रेल योजनाओं को काफी उम्मीदें हैं। बता दें कि सांसद अनुराग ठाकुर के ड्रीम प्रोजेक्ट ऊना-हमीरपुर रेल लाइन को बजट में तरजीह मिल सकती है। ऊना से हमीरपुर तक नई रेल लाइन की लंबाई 41 किलोमीटर होगी। इस रेल लाइन की 3,361 करोड़ की डीपीआर तैयार कर ली है। डीपीआर के सरकार के विचाराधीन है।

जानकारी के मुताबिक इस रेल लाइन को कागजों में बनाए रखने के लिए लगातार तीसरे साल से मात्र 1,000 रुपये ही मिल रहे हैं। लेकिन इस बार इस योजना को बजट मिल सकता है। इसके अलावा सामरिक दृष्टि से अति महत्वपूर्ण बिलासपुर-मनाली-लेह रेल लाइन योजना को भी बजट मिल सकता है। इस रेल लाइन का निर्माण चार खंड होगा। पहला खंड बैरी से मंडी, दूसरा मंडी से मनाली, तीसरा मनाली से उपशी और चौथा उपशी से लेह तक का होगा। फिलहाल मंडी या मनाली तक के निर्माण को बजट मिल सकता है।

इस रेलवे लाइन के बनने से हरियाणा और हिमाचल के दो बड़े औद्योगिक शहर आपस में सीधे जुड़ जाएंगे। इसके अलावा शिमला-कालका के बीच स्टेशनों को आधुनिक बनाने के लिए, पठानकोट-मंडी रेलवे लाइन के लिए, पठानकोट से जोगिंदर नगर रेलवे लाइन के अपग्रेडेशन और चंबा को जोड़ने के लिए पठानकोट से अलग रेल परियोजना को बजट मिलने की उम्मीद है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Rana

Related News