कैदियों की सकारात्मक व्यस्तता विषय पर शिमला में मंथन, DGP जेल ने दिए अपने सुझाव

punjabkesari.in Wednesday, Sep 18, 2019 - 02:17 PM (IST)

शिमला (योगराज) : जेलों में बंद कैदियों के मानसिक, शारीरिक, आध्यात्मिक और आर्थिक विकास व पुनर्स्थापन के मकसद से शिमला में 'जेलों में कैदियों की सकारात्मक व्यस्तता' विषय पर दो दिवसीय सम्मेलन का आयोजन हिमाचल जेल विभाग और केंद्रीय गृह मंत्रालय के पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो के संयुक्त तत्वावधान में किया जा रहा है, जिसमें 18 राज्यों सहित दो केंद्र शासित प्रदेशों के जेल के वरिष्ठ अधिकारी मंथन कर रहे हैं।
PunjabKesari

सम्मेलन का शुभारंभ प्रदेश के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने किया। सम्मेलन में ये भी निकल कर सामने आया है कि कैदियों के पुनर्वास के लिए सरकारों को मदद करनी चाहिए। ताकि कैदियों को उनकी योग्यता के मुताबिक काम मिल सके। राज्य पाल ने जेल विभाग के इस प्रयास की सराहना की और कहा कि कैदियों को रोज़गार के माध्यम से समाज की मुख्य धारा से जोड़कर व उनका ह्रदय परिवर्तन करना अपने आप मे बहुत बड़ा काम है।उन्होंने कहा कि वे खुद भी जेल में रहे हैं। हालांकि उन्होंने कोई अपराध नहीं किया था बल्कि जनता की भलाई के लिए जेल गए थे। 
PunjabKesari

 डीजीपी जेल सोमेश गोयल ने बताया कि जेलों के आधुनिकीकरण के लिए सरकार से अलग बजट की मांग की जाएगी ताकि 21वीं सदी की जेलें सचमुच में सुधार गृह बन सके और कैदियों का मानसिक और शारीरिक विकास हो सके। सोमेश गोयल ने बताया कि इस सेमिनार में कैदियों को समाज की मुख्य धारा से जोड़ने, कैदियों के सकारात्मक कार्य में व्यस्त करने के लिए मूलभूत ढांचा तैयार करना आदि पर चर्चा होगी।
PunjabKesari

सोमेश गोयल ने बताया कि जेलों में 50% कैदी ऐसे है जो काम के बिना नहीं रह सकते हैं क्योंकि वे अपने परिवार को भूखा मरता नहीं देख सकते हैं। कैदियों को जेलों से काम का रास्ता दिखाएं ताकि जेल के अंदर व बाहर उनको काम मिल सके।हिमाचल में ये प्रयास किया है जो काफ़ी हद तक सफल रहा है। लेकिन अभी भी बहुत काम करना बाकी रह गया है जिसे सरकार के सहयोग के बिना किया जाना संभव नहीं है।
PunjabKesari

इसके अलावा सम्मेलन में मध्यप्रदेश, तमिलनाडु और पंजाब के वरिष्ठ जेल अधिकारी दस-दस मिनट की प्रेजेंटेशन भी देंगे। इस दौरान काफी टेबल बुक 'हर हाथ को काम' रिलीज की जाएगी। इस बीच ऐसे  उद्योगपतियों को भी सम्मानित किया जाएगा, जिन्हाेंने कैदियों को काम देने में मदद की। समापन पर दूसरे दिन मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर मुख्य अतिथि होंगे।
PunjabKesari

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Simpy Khanna

Recommended News

Related News