हिमाचल के निजी विश्वविद्यालयों में 123 नए कोर्स शुरू करने को मंजूरी

punjabkesari.in Sunday, Feb 05, 2023 - 07:57 PM (IST)

शिमला (अभिषेक): हिमाचल प्रदेश में स्थापित निजी विश्वविद्यालयों में 123 नए कोॢसज शुरू करने को मंजूरी प्रदान कर दी गई है। ये नए कोर्सिज अगले शैक्षणिक सत्र 2023-24 से शुरू होंगे। हालांकि प्रदेश के निजी विश्वविद्यालयों के लिए स्वीकृत नए कोर्सिज में से कुछ कोर्सिज में प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने से संबंधित निजी विश्वविद्यालय के प्रबंधन को प्रदेश सरकार से अलग से मंजूरी लेनी होगी। इसके अलावा कुछ ऐसे कोर्स भी हैं, जिनको शुरू करने से पहले संबंधित निजी विश्वविद्यालयों को प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने से पहले जरूरी आधारभूत ढांचा तैयार करना होगा। लैब आदि की सुविधा उपलब्ध करवाए जाने के बाद संबंधित विश्वविद्यालय के प्रबंधन को इसकी रिपोर्ट नियामक आयोग को भेजनी होगी। इसके बाद आगामी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद ही ऐसे कोर्स शुरू हो पाएंगे। इसके अलावा डिप्लोमा इन ड्रोन टैक्नोलॉजी कोर्स शुरू करने से पहले डीजीसीए से भी अनुमति लेना अनिवार्य है।

कुछ कोर्सिज बंद किए जाने की भी सूचना जारी
बताते चलें कि निजी विश्वविद्यालयों में पहले से चल रहे कोर्सिज चलते रहेंगे लेकिन कुछ निजी विश्वविद्यालयों में आधारभूत ढांचे की कमी या फिर किसी अन्य कारणों से कई कोर्स बंद भी कर दिए गए हैं। नियामक आयोग की ओर से कुछ कोर्स बंद किए जाने के आदेश दिए गए हैं और अगले सत्र के लिए जारी की गई कोर्सिज की सूची में कुछ कोर्सिज बंद किए जाने की भी सूचना जारी की गई है। वर्तमान के अलावा नए कोर्स के संचालन के लिए नियामक आयोग की ओर से अधिसूचना जारी होने के बाद इससे संबंधित विस्तृत जरूरी जानकारी व तय सीटों का ब्यौरा भी उपलब्ध करवा दिया गया है। नियामक आयोग ने पत्र के माध्यम से संबंधित निजी विश्वविद्यालयों को स्वीकृत कोॢसज की जानकारी भी प्रदान कर दी गई है। 

जॉब ओरिएंडेट होंगे अधिकतर कोर्स
नए कोर्स में अधिकतर कोर्स जॉब ओरिएंडेट होंगे। नई शिक्षा नीति में जॉब ओरिएंडेट कोर्स शुरू करने को कहा गया है। ऐसे में सभी उच्च शिक्षण संस्थानों को विद्यार्थियों को रोजगार से जोडऩे वाले कोर्स शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं। इसी कड़ी में संस्थानों में नई टैक्नोलॉजी से संबंधित कोर्स, बागवानी, कृषि, रोबोटिक्स व आईटी से संबंधित नए कोर्स शुरू किए जा रहे हैं।

500 के करीब नए कोर्स शुरू करने की योजना
प्रदेश के विभिन्न निजी विश्वविद्यालयों व उच्च शिक्षण संस्थानों में आगामी समय में 500 के करीब नए डिग्री व डिप्लोमा कोर्स शुरू किए जाने की योजना है। इसके लिए आगामी दिनों में प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इसके लिए संस्थानों का निरीक्षण किया जाएगा और आधारभूत ढांचा उपलब्ध होने पर नए कोर्स शुरू करने की स्वीकृति मिलेगी। नियामक आयोग आगामी समय में निरीक्षण प्रक्रिया अमल में लाएगा।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News