क्वालीफाइंग एग्जाम की मेरिट पर होंगी बहुतकनीकी संस्थानों में एडमिशन

9/29/2020 1:05:28 PM

धर्मशाला (नृपजीत निप्पी) :  कोविड-19 की वजह से कई परीक्षाएं प्रभावित हुई हैं, इसी कड़ी में बहुतकनीकी संस्थानों में प्रवेश के लिए कंपेटेटिव एग्जाम भी नहीं हो पाए हैं। इस मामले को तकनीकी शिक्षा बोर्ड ने प्रदेश सरकार के समक्ष उठाया था, जिस पर सरकार ने क्वालीफाइंग एग्जाम की मेरिट के आधार पर एडमिशन की अनुमति दी है। वहीं तकनीकी शिक्षा बोर्ड ने एडमिशन के लिए पोर्टल शुरू कर दिया है। बहुतकनीकी संस्थानों में एडमिशन डायरेक्टरेट ऑफ टेक्निकल एजुकेशन के माध्यम से की जाती हैं, उसके लिए पोर्टल हिमाचल प्रदेश तकनीकी शिक्षा बोर्ड उपलब्ध करवाता है। पिछले 5 सालों से तकनीकी शिक्षा बोर्ड द्वारा ऑनलाइन काउंसलिंग की जा रही है। 

बहुतकनीकी संस्थानों में प्रवेश परीक्षा के माध्यम से एडमिशन होती थी, लेकिन इस बार कोविड-19 के चलते कंपेटेटिव एग्जाम नहीं करवाए जा सके, जिस बारे तकनीकी शिक्षा बोर्ड ने सरकार को मामला भेजा था। सरकार से अनुमति आई है कि क्वालीफाइंग एग्जाम के मेरिट आधार पर बहुतकनीकी संस्थानों में एडमिशन होंगी। बहुतकनीकी संस्थानों के इंजीनियरिंग और फार्मेसी के ट्रेडस सरकारी व गैर सरकारी बहुतकनीकी संस्थानों में चल रहे हैं। बहुतकनीकी संस्थान में प्रवेश के लिए पोर्टल शुरू कर दिया गया है। बहुतकनीकी संस्थान में प्रथम वर्ष में स्टूडेंटस मैट्रिक बेस पर, लेटरल एंट्री का कोर्स है जिसमें दो साल की आईटीआई वाले, जमा दो मेडिकल और वोकेशनल वाले स्टूडेंटस डायरेक्ट सेकेंड ईयर में एडमिशन ले सकते हैं, जो कि मेरिट बेसिस पर होगा। इसके लिए स्टूडेंटस आवश्यक जानकारियां पोर्टल पर डाल सकते हैं, जिनकी मेरिट आधार पर सेलेक्शन होगी। 

तकनीकी शिक्षा बोर्ड हिमाचल प्रदेश के सचिव सुनील वर्मा ने बताया कि पिछले 5 साल से तकनीकी शिक्षा बोर्ड द्वारा ऑनलाइन काउंसलिंग करवाई जा रही है। इस बार कोविड-19 के चलते कंपेटेटिव एग्जाम न होने के चलते बोर्ड मामला सरकार को भेजा था, जिस पर सरकार से अनुमति मिली है कि क्वालीफाइंग एग्जाम के मेरिट आधार पर बहुतकनीकी संस्थानों में एडमिशन होंगी। जिसके लिए पोर्टल शुरू कर दिया गया है। 
 


prashant sharma

Related News