बजट सत्र में गूंजेंगे 880 सवाल, विपक्ष सत्तापक्ष को घेरने की आज बनाएगा रणनीति

2/25/2021 4:41:29 PM

शिमला (योगराज) : हिमाचल प्रदेश विधानसभा के बजट सत्र में कुल 880 सवाल गूंजेंगे। 650 तारांकित और 230 अतारांकित प्रश्न बजट सत्र में विधायकों की तरफ से आये हैं, जिसमें मुख्य रूप से सड़क, शिक्षा और स्वास्थ्य संबंधी विषयों को लेकर सरकार से प्रश्न पूछे गए हैं। कोरोना के चलते विधानसभा सचिवालय में हर गेट पर स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी और उसके बाद ही विधानसभा के अंदर एंट्री मिलेगा। 20 मार्च तक चलने वाले बजट सत्र में 17 बैठकें रखी गई है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर 6 मार्च को अपने कार्यकाल के चैथा बजट पेश करेंगे। बजट सत्र से पहले सर्वदलीय बैठक आयोजित की गई। जिसमें विधानसभा अध्यक्ष विपिन परमार, संसदीय कार्य मंत्री सुरेश भारद्वाज, विपक्ष के नेता मुकेश अग्निहोत्री, सीपीआईएम से राकेश सिंघा व मुख्य सचेतक नरेंद्र बरागटा मौजूद रहे। 

26 फरवरी से शुरू होने जा रहा बजट सत्र राज्यपाल के अभिभाषण से शुरू होगा। उसके बाद 7 सदस्यों के निधन पर शोकोदगार होगा। कोरोना के बीच हो रहे बजट सत्र में नियमों का ध्यान रखा जाएगा। विधानसभा अध्यक्ष ने बताया कि सत्र में 2 गैर सदस्यीय दिवस रखे गए है। इस बार भी कारोना के चलते 1200 की जगह 400 पास ही जारी किए गए है। सदस्यों की तरफ से अभी तक 650 तारांकित व 230 अतारांकित सवाल आ चुके है। इनमें से 530 प्रश्न ऑनलाइन आए हैं। अभी तक नियम 101 के तहत 4 विषयों पर चर्चा मांगी गई है जबकि 130 के तहत 2 चर्चाएं मांगी गई है। 

विपक्ष के नेता मुकेश अग्निहोत्री ने बताया कि सरकार सत्रों से भागती रही है। तीन साल  से सरकार सत्र की बैठकें पूरी नही कर पाई है। सरकार झूठ की बुनियाद पर खड़ी है, झूठी घोषणाओं में माहिर है जबकि डिलीवरी में फेल है। कर्ज की बैशाखियों के सहारे चली हुई है। विपक्ष महंगाई, किसान आंदोलन सरकार के झूठ के मुद्दों को सदन में उठाएगा। उधर सीपीआईएम के विधायक राकेश सिंघा ने कहा कि हिमाचल कारोना की मार से टूट चुका है। किसान बागवान परेशान है, महंगाई चरम पर है। सरकार प्रदेश को अलग दिशा में ले जाना चाहती है। सरकार ये न समझे कि जनता के मुद्दों को सदन में उठाया नही जाएगा। सरकार के पास बहुमत है लेकिन वह आम जन की समस्याओं को हर स्तर तक उठाएंगे।
 


Content Writer

prashant sharma

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

static