हिमाचल के 9 जिलों में कोरोना के 88 नए केस, 24 लोग हुए ठीक

8/10/2020 11:08:06 PM

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल प्रदेश सोमवार को 9 जिलों में कोरोना का कहर बरपा है। प्रदेश में सोमवार को 88 नए मामले आए हैं। इनमें सबसे अधिक सोलन में 31, मंडी में 20, सिरमौर में 16, हमीरपुर में 9, कांगड़ा में 4, शिमला में 3, कुल्लू व किन्नौर में 2-2 व एक मामला बिलासपुर जिला में सामने आया है। वहीं प्रदेश में आज 24 लोग ठीक भी हुए हैं। इनमें सिरमौर के 10, कांगड़ा के 7, मंडी के 6 और एक मरीज ऊना में ठीक हुआ हैं। वहीं प्रदेश में अब तक कोरोना से 15 लोगों की मौत हो चुकी है, जिसमें से 2 मौतें आज के ही दिन हुई हैं। प्रदेश में अब कोरोना के कुल मामलों का आंकड़ा 3463 पहुंच गया है जबकि एक्टिव केस 1215 हो गए हैं।

सोलन में कोरोना के 31 नए मामलों में बद्दी के 3 मामले गुप्ता अस्पताल के पास के हैं। ये सभी कोरोना संक्रमित के प्राथमिक कांटैक्ट हैं। 2 सब्जी मंडी में कोरोना संक्रमित के प्राइमरी कांटैक्ट हैं। एक मामला प्राइमरी कॉन्टैक्ट का एमजी रेजेंसी में आया है। इसी तरह बसंती बाग में 2 मामले आए हैं। इनमें एक प्राइमरी कॉन्टैक्ट है जबकि दूसरा आईएलआई है। इस तरह बद्दी में एक और व्यक्ति पॉजिटिव आया जोकि कोरोना संक्रमित का प्राइमरी कॉन्टैक्ट है। इसके अलावा संडोली में भी एक महिला कोरोना पॉजिटिव आई है। नालागढ़ में पॉजिटिव पाए गए 5 लोगों में से 3 कोरोना संक्रमित के प्राइमरी कॉटैक्ट हैं जबकि रामशहर में रैंडम आधार पर लिए गए 2 लोगों के सैंपल भी पॉजिटिव आए हैं। परवाणु में पॉजिटिव पाए गए 6 लोगों में से 3 कोरोना संक्रमित के प्राइमरी कॉन्टैक्ट हैं जबकि 2 आईएलआई हैं। इसी तरह एक गर्भवती महिला भी पॉजिटिव आई है। सोलन शहर में बिजली बोर्ड के कर्मचारी का है कोरोना संक्रमित के संपर्क में आने के बाद पॉजिटिव हुआ है। इसी तरह जिला सिरमौर के नौराधार का भी एक व्यक्ति पॉजिटिव आया है। उसका सैंपल सोलन में हुआ है हालांकि वह अपने गांव में भी रहता है। अर्की में सामने आए 5 मामलों में से 4 लोग पंडित के संपर्क में संक्रमित हुए हैं। ये सभी पलोग पंचायत के रहने वाले हैं। इसी तरह कुंहर पंचायत में गाजियाबाद से आई एक महिला भी कोरोना पॉजिटिव आई है। वहीं कंडाघाट में कोराना पॉजिटिव आया व्यक्ति पहले कोरोना संक्रमित हुए व्यक्ति का प्राइमरी कांटैक्ट बताया जा रहा है।

मंडी में 20 नए मामले सामने आए हैं, जिनमें से एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है। वहीं 19 नए मामलों में तहसील संधोल के गांव कूहट की 70 व 58 वर्षीय 2 महिलाएं, (उत्तर प्रदेश) से आया 20 वर्षीय युवक, तहसील कोटली के गांव सपनोंह का 34 वर्षीय आइटीबीपी जवान, गांव डरगांव का 49 वर्षीय एसएसबी का जवान, गांव बलार का 29 वषीय युवक, पाल हाऊस नंबर 33/11 नियर लक्ष्मीनारायण मंदिर थनेड़ मोहल्ला मंडी का 58 वषीय व्यक्ति, 51 वर्षीय महिला, 26 वर्षीय युवती, 23 वर्षीय युवक पॉजिटिव पाए गए हैं। तहसील बाड़ी के गांव निधारा का 28 वर्षीय युवक, तहसील थुनाग के गांव खुनागी की 30 वर्षीय महिला, 20 वर्षीय युवती, 40 वर्षीय महिला, 19 वर्षीय युवती, 55 वर्षीय महिला, 38 वर्षीय महिला, 61 वर्षीय व्यक्ति व 10 वर्ष का बच्चा पॉजिटिव पाया गया है।

सिरमौर जिला में सामने 16 नए मामलों में पांवटा साहिब के भाजपा मंडल के महामंत्री भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए है। वहीं एसपी नार्को, डीएसपी पांवटा साहिब व कमरऊ के नायब तहसीलदार व एक पटवारी भी पॉजिटिव पाया गया है। इसके अलावा सुरला चरजां की 9 वर्षीय बच्ची, 10 वर्षीय बच्चा, 35 वर्षीय पुरुष, 35 वर्षीय महिला और 67 वर्षीय पुरुष पॉजिटिव पाए गए हैं जोकि पूर्व में पॉजिटिव व्यक्तियों के प्राथमिक संपर्क में आए हैं। 3 व्यक्ति (36 व 47 वर्षीय महिलाएं व 39 वर्षीय व्यक्ति) कालाअंब में स्थित फार्मा फैक्टरी के हैं जो पूर्व में पॉजिटिव आए व्यक्तियों के संपर्क में आए हैं। इसके अलावा पांवटा सांहिब क्षेत्र के सातौन का 22 वर्षीय युवक, शिलाई की 16 वर्षीय लड़की, पांवटा का 34 वर्षीय पुरुष और बनौर का 42 वर्षीय पॉजिटिव पाया गया है।

हमीरपुर जिला में 2 बच्चों सहित 9 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इनमें कर्नाटक के हुबली से आया नादौन का 24 वर्षीय युवक, लुधियाणा से लौटी जलाड़ी गांव की 28 वर्षीय महिला, अंडेमान-निकोबार से आया बड़सर उपमंडल के गांव सुनवीं का 31 वर्षीय व्यक्ति, पठानकोट से लौटी सलौणी क्षेत्र के गांव टिक्कर की 21 वर्षीय युवती, कोरोना संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए बड़सर उपमंडल के गांव चकमोह के 3 वर्षीय बच्ची, 5 वर्षीय बच्चा, 52 वर्षीय, 29 वर्षीय और 30 वर्षीय महिला पॉजिटिव पाए गए हैं। पॉजीटिव पाए गए सभी लोगों को कोविड केयर सैंटर में शिफ्ट किया जा रहा है। कांगड़ा जिला में कोरोना के 4 नए मामले सामने आए हैं। इनमें दिल्ली से लौटा तहसील खुंडिया के सपरालू गांव का 38 वर्षीय व्यक्ति, दिल्ली से लौटा धर्मशाला के सिद्धबाड़ी  का 53 वर्षीय व्यक्ति, लेह से लौटा देहरा के गांव भरवाड़ा का 40 वर्षीय व्यक्ति व नूरपुर के पंजाड़ा गांव का 38 वर्षीय व्यक्ति पॉजिटिव पाया गया है। उक्त व्यक्ति की कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है।

शिमला में सामने आए 3 मामलों में रामपुर शहर के 2 आईटीबीपी जवान व जुब्बल में एक मजदूर पॉजिटिव पाया गया है। यह मजदूर बिहार से आया था। वहीं किन्नौर जिला के यंग्पा में पति-पत्नी पॉजिटिव पाए गए हैं। कुल्लू जिला में सामने आए 2 मामलों में 2 अगस्त को दिल्ली से आया 65 वर्षीय व्यक्ति व 7 अगस्त को आया 36 वर्षीय पॉजिटिव पाए गए हैं। ये दोनों संस्थागत संगरोध में थे। जिला बिलासपुर में एक मामला पॉजिटिव आया है। 22 वर्षीय युवक हाराष्ट्र से 4 अगस्त को आया था, जिसे प्रशासन के द्वारा हरलोग में क्वारंटाइन किया गया था।  गांव चुराड़ी, डाकघर हवान, तहसील घुमारवीं का रहने वाले इस युवक को कोविड आयुर्वेदिक अस्पताल चांदपुर शिफ्ट किया गया है।


Vijay

Related News