जिजल व जतेहड़ गांव में अज्ञात बीमारी से मरी 8 भैंसें

punjabkesari.in Friday, Dec 18, 2020 - 12:03 PM (IST)

ज्वालामुखी (कौशिक) : ज्वालामुखी विधानसभा क्षेत्र की अधवानी पंचायत के जिजल और जतेहड गांव में किसानों की 8 भैंसें एक के बाद एक अज्ञात बीमारी से मर गईं, जिससे किसानों में हड़कंप मच गया है। दरिया किनारे बसे यह गांव के किसान अपनी भैंसों को दरिया के पास शाम को छोड़ देते थे और सुबह तक यह भैंसें अपने मालिकों के पास पहुंच जाती थीं, जिससे किसानों को चारा आदि की व्यवस्था और पानी की व्यवस्था करने से राहत मिल जाती थी। परंतु इस बीमारी के फैलने के बाद किसान चिंतित हो गए हैं और सरकार व प्रशासन से मांग कर रहे हैं कि यहां पर पालमपुर चिकित्सालय से विशेषज्ञ डॉक्टरों की एक टीम भेजी जाए, ताकि पता चल सके कि यहां पर कौन सी बीमारी फैल गई है जो भैंसों को एक-एक करके अपनी चपेट में ले रही है। 

हैरानी इस बात की है कि इस बीमारी का शिकार बैल, गाय और अन्य पशु नहीं हो रहे हैं सिर्फ भैंसों को ही यह बीमारी अपना शिकार बना रही है, जिससे लोग भयभीत हो गए हैं। ग्राम पंचायत अधवाणी के उप प्रधान अशोक कुमार ने बताया कि डॉक्टर और फार्मासिस्ट इस बीमारी को निमोनिया बता रहे हैं तो कुछ लोग बता रहे हैं कि दरिया किनारे जहरीला घास खा लेने की वजह से भैंसों की मौत हो रही है। सच्चाई यह है कि डॉक्टरों और फार्मासिस्ट को बीमारी का पता नहीं लग रहा है जिस वजह से किसानों की 8 भैंस मर गई हैं और लगभग 10 भैंसें बीमारी की जकड़ में है। यदि बीमारी को काबू में न किया गया तो यह बीमारी धीरे-धीरे और भी गांव में फैल सकती है। 

उन्होंने बताया कि बिहारी लाल, बजरो, हरि चंद, हरनाम, रूपलाल, राजमल की एक-एक भैंस, जबकि कमलजीत की 2 भैंसें इस बीमारी से मर गई हैं तथा करीब 10 भैंसें बीमार चल रही हैं। यह बीमारी पिछले कुछ दिनों से ही यहां पर अचानक सामने आई है जिसका पता नहीं चल रहा है कि यह बीमारी कौन सी है। हालांकि क्षेत्र के डाक्टर संदीप शर्मा ज्वालामुखी समय-समय पर यहां पर खुद भी आ रहे हैं और फार्मासिस्ट को भेज रहे हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

prashant sharma

Recommended News

Related News