यहां चोरों के हौसले बुलंद, बिजली बोर्ड के 3 ट्रांसफार्मर कर लिए चोरी

punjabkesari.in Saturday, Mar 04, 2023 - 04:19 PM (IST)

चम्बा (रणवीर): चम्बा जिले के धरवाला क्षेत्र के अंतर्गत आते लिल्ह में चोर गिरोह ने 3 ट्रांसफार्मर चोरी कर लिए हैं। रातोंरात एक साथ 3 ट्रांसफार्मर चोरी होने से बिजली बोर्ड के अधिकारियों के हाथ-पांव फूल गए हैं। इस घटना से क्षेत्रवासियों में भी भय का माहौल है। बिजली बोर्ड ने भरमौर थाना में ट्रांसफार्मरों के चोरी होने की शिकायत दर्ज करवा दी है। बताया जा रहा है कि बीते दिनों बर्फबारी के दौरान लिल्ह के ऊपरी क्षेत्रों में कुछ ट्रांसफार्मर खराब हो गए थे, जिन्हें ठीक करवाने के लिए चम्बा लाया जा रहा था। तीनों ट्रांसफार्मरों को लिल्ह में ही एक स्थान पर रखा था लेकिन चोरों ने योजनाबद्ध तरीके से चोरी की घटना को अंजाम दिया। 

पुलिस ने गांव में कई लोगों से की पूछताछ
पुलिस में शिकायत दर्ज करवाने से पूर्व बिजली बोर्ड ने हालांकि अपने स्तर पर चोरी हुए ट्रांसफार्मरों के बारे में जानकारी जुटाने का प्रयास किया लेकिन कोई पता नहीं चल पाया। उसके बाद थाने में शिकायत दर्ज करवाई गई। चोरी के बाद गांव में इस मामले की काफी चर्चा है। पुलिस ने गांव में कई लोगों से पूछताछ भी शुरू कर दी है। चोर गिरोह के सदस्य चोरी किए गए ट्रांसफार्मरों को उठाकर नहीं ले जा सकते थे। इसके लिए उन्होंने किसी गाड़ी को हायर किया होगा या वे अपनी गाड़ी लाए थे। पुलिस ऐसे वाहन की भी तलाश कर रही है।  

भारी-भरकम ट्रांसफार्मर को उठाने के लिए चाहिए मैन पावर
ट्रांसफार्मर का वजन काफी अधिक होता है। एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने के लिए काफी मैन पावर की जरूरत है। आमतौर पर एक 1 ट्रांसफार्मर का वजन 5 से 6 क्विंटल तक होता है, ऐसे में इसे उठाने के लिए करीब 7 से 8 लोगों की जरूरत होती है, वहीं ट्रांसफार्मर को बिना बांधे उठाना कठिन है। लिल्ह में जहां से 3 ट्रांसफार्मर चोरी हुए, वे सड़क से कुछ दूरी पर रखे गए थे। लोग भी इस बात से हैरान हैं कि अगर चोरी किए गए ट्रांसफार्मरों को सड़क तक पहुंचाया तो किसी ने देखा भी नहीं है। चोर ट्रांसफार्मर को खुद उठाकर अधिक दूर नहीं ले जा सकते हैं। 

चुराए गए ट्रांसफार्मरों की कीमत लाखों में 
लिल्ह से चुराए गए ट्रांसफार्मर भले ही खराब हों लेकिन उनकी कीमत लाखों में है। बिजली के ट्रांसफार्मर में रखरखाव के लिए इस्तेमाल होने वाले तेल की बाजार में कीमत लगभग 100 रुपए प्रति लीटर है, वहीं तांबा 300 से 350 रुपए प्रति किलोग्राम बिकता है, ऐसे में ट्रांसफार्मर को तोड़कर भी अगर बेचा जाता है तो उससे भी लाखों रुपए कमाए जा सकते हैं। बिजली बोर्ड ने अनुमान लगाया है कि चोरी किए ट्रांसफार्मर का सुराग कबाड़ियों के पास ही लग सकता है। 

क्या कहते हैं बिजली बोर्ड के अधिकारी व एसपी चम्बा
बिजली बोर्ड धरवाला के एसडीओ तेजू राम ने बताया कि खराब ट्रांसफार्मरों को ठीक करवाने के लिए ले जाया जा रहा था, जिन्हें दूरदराज के क्षेत्रों से उठाकर लिल्ह के पास रखा थ, लेकिन चोरों ने सभी ट्रांसफार्मर चुरा लिए। अब इस बारे में भरमौर थाना में एफआईआर दर्ज करवा दी है। वहीं एसपी चम्बा अभिषेक यादव ने बताया कि बिजली के ट्रांसफार्मर चोरी होने की शिकायत मिली है। पुलिस ने शिकायत के आधार पर जांच शुरू की दी है। आसपास के सीसीटीवी कैमरों को खंगाला जाएगा तथा आवाजाही करने वाले वाहनों के बारे में जानकारी जुटाई जाएगी। जल्द ही चोर पुलिस की गिरफ्त में होंगे। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News