3.50 लाख विद्यार्थी देंगे 9वीं से 12वीं कक्षा की सैकेंड टर्म की परीक्षा

punjabkesari.in Friday, Nov 20, 2020 - 11:50 PM (IST)

शिमला (प्रीति): हिमाचल प्रदेश में 1 दिसम्बर से शुरू होने वाली 9वीं से 12वीं कक्षा की सैकेंड टर्म की परीक्षा में सरकारी स्कूलों के लगभग 3,50,000 विद्यार्थी भाग लेंगे। इस परीक्षा को लेकर विभाग की ओर से स्कूलों को गाइडलाइंस जारी की गई हैं। इस दौरान स्कूलों में परीक्षाएं ऑफलाइन या ऑनलाइन करवानी हैं, इसका जिम्मा विभाग ने स्कूल मुखिया को दिया है। स्कूल मुखिया मौजूदा हालात को देखते हुए ये परीक्षाएं करवा सकते हैं। इस दौरान यदि स्कूल ऑफलाइन परीक्षा करवाते हैं तो उन्हें एडवांस में प्रश्र पत्र प्रिंट करवाने होंगे।

...तो व्हाट्सएप ग्रुप पर शेयर किए जाएंगे प्रश्न पत्र  

इसके अलावा यदि पेपर ऑनलाइन करवाए जाते हैं तो प्रश्न पत्र विद्यार्थियों को व्हाट्सएप ग्रुप पर शेयर किए जाएंगे। हालांकि विभाग ने हर घर पाठशाला वैब पोर्टल पर डेट वाइज प्रश्न पत्र अपलोड करने शुरू कर दिए हैं। पोर्टल पर ये प्रश्न पत्र लॉक्ड होंगे। इसके लिए शिक्षक को पासवर्ड दिया जाएगा, उसके बाद ही शिक्षक विद्यार्थियों से यह प्रश्न पत्र शेयर कर पाएगा। बता दें कि प्रदेश में 9वीं से 12वीं कक्षा की सैकेंड टर्म की परीक्षा 1 से 10 दिसम्बर तक चलेगी। विभाग ने इन परीक्षाओं की डेटशीट भी जारी कर दी है।

ऑप्शनल सब्जैक्ट के प्रश्र पत्र शिक्षक अपने स्तर पर करेंगे तैयार

इस दौरान मुख्य विषयों के प्रश्न पत्र विभाग द्वारा तैयार करवाए जाएंगे, जबकि ऑप्शनल सब्जैक्ट के पेपर स्कूलों में शिक्षक अपने स्तर पर तैयार करेंगे। इस दौरान शिक्षकों द्वारा पढ़ाए गए ऑप्शनल सब्जैक्ट के पेपर 10 से 14 दिसम्बर तक लिए जाएंगे। स्कूल अपने स्तर पर यह पेपर ले सकते हैं। इस दौरान स्कूलों में 15 दिसम्बर तक विद्याॢथयों को स्कूलों में उत्तरपुस्तिका पहुंचानी होगी। इसके बाद स्कूलों को 23 दिसम्बर तक इन परीक्षाओं के रिजल्ट तैयार करने होंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News