हमीरपुर के इस गांव में हुआ चमत्कार, 13 माह की बछड़ी बन गई चर्चा का विषय

punjabkesari.in Tuesday, Jul 14, 2020 - 05:25 PM (IST)

हमीरपुर : चमत्कार को हर कोई नमस्कार करता है। बात जब चमत्कार की होती है तो वह चर्चा का विषय भी बन जाती है। ऐसा ही एक चमत्कार हमीरपुर के एक गांव में हुआ है। जिसकी पूरे गांव में हो रही है। जी, हां  हिमाचल प्रदेश के जिला हमीरपुर के गांव कुल्हेड़ा में एक चमत्कारी बछड़ी दुधारू हो गई है। कुल्हेड़ा गांव के प्रताप सिंह की 13 माह की बछड़ी बिना गर्भधारण किये ही प्रतिदिन सुबह शाम आधा किलो दूध दे रही है। जिसे देखकर हर कोई हैरान है, प्रताप सिंह व गांव में मौजूद बजुर्गों ने कहा कि ऐसा उन्होंने कभी न देखा और न सुना है। लेकिन प्रताप सिंह की बछड़ी एक चमत्कारी है जो दूध दे रही है। वहीं पशुपालन विभाग के वरिष्ठ डॉक्टर केएल शर्मा का कहना है कि पशुओं के हार्मोन में वृद्धि के कारण यह संभव होता है। ऐसा कुछ एक पशुओं में देखने को मिलता है। 

हमीरपुर जिला के बड़सर उपमंडल के गांव कुल्हेड़ा में प्रताप सिंह की 13 माह की बछड़ी बिना गर्भधारण किये दुधारू हो गई है। जिसे स्थानीय लोग किसी चमत्कार से कम नहीं मान रहे हैं। ग्रामीणों की माने तो ऐसा उन्होंने कभी न तो सुना है और न ही देखा है। जो पशु बिना गर्भ धारण किये दूध देता हो, लेकिन प्रताप सिंह की बिना गर्भधारण और प्रसव किये सुबह शाम आधा किलो दूध दे रही है जो किसी चमत्कार से कम नहीं है। वहीं प्रताप सिंह और उनकी पत्नी रेखा देवी की माने तो उनकी अपनी घर की पाली हुई ये बछड़ी है। जिसकी उम्र केवल 13 माह है। एक सप्ताह पहले बछड़ी के थन अचानक मोटे-मोटे हो गए। जिन्हें पशु चिकित्सक को दिखाया, डॉक्टर ने बछड़ी के थनों दबाया जिससे पहले पानी की धार निकली बाद में थनों से दूध निकलना शुरू हो गया। अब लगातार यह बछड़ी सुबह-शाम दूध दे रही है। हालांकि प्रताप सिंह ने अभी तक इस बछड़ी के दूध का उपयोग नहीं किया है। बल्कि इसे शिव के मंदिर में ही चढ़ाया जा रहा है। 

वहीं 80 वर्षीय शक्ति चंद और प्यार चंद की माने तो ऐसा कभी नही देखा कि पशु बिना गर्भधारण और प्रसव के दूध देता हो। ऐसा पहली बार देखा कि प्रताप सिंह की 13 माह की बछड़ी बिना प्रसव और गर्भधारण किये दूध दे रही है। यह किसी चमत्कार से कम नहीं है। वहीं  वरिष्ठ पशु चिकित्सक केएल शर्मा ने बताया कि कुछ पशुओं के हार्मोन में वृद्धि हो जाती है। जिस कारण पशु बिना गर्भधारण के ही दूध देना शुरू कर देते हैं। प्रताप सिंह की बछड़ी भी ऐसे पशुओं में से एक है,  जो दूध दे रही है। डॉक्टर केएल शर्मा ने पशु पालकों से अपील करते हुए कहा जो पशु ऐसे दुधारू हो जाते हैं उनके दूध को चार या पांच दिन उपयोग न करें उसके बाद दूध को प्रयोग कर सकते हैं। उसके उपयोग से कोई हानि नहीं होती है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

prashant sharma

Recommended News

Related News