Cabinet Meeting : सवर्णों को 10 प्रतिशत आरक्षण, महिलाओं के लिए ये योजना लाई सरकार

punjabkesari.in Saturday, Jan 19, 2019 - 09:40 PM (IST)

शिमला (योगराज): शनिवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में आयोजित हुई मंत्रिमंडल की बैठक में हिमाचल में सवर्णों को 10 प्रतिशत आरक्षण को मंत्रिमंडल ने मंजूरी दे दी है। बता दें कि सामान्य श्रेणी के गरीब लोगों को फायदा देने के लिए केंद्र की मोदी सरकार ने 10 प्रतिशत आरक्षण देने का फैसला लिया है, जिससे हिमाचल के लोगों को भी काफी फायदा मिलेगा। सरकार ने इसे सैद्धांतिक तौर पर मंजूरी दी है। वहीं मंत्रिमंडल ने महिलाओं को यौन उत्पीडऩ/अन्य अपराधों से पीड़ित लोगों के लिए मुआवजा योजना/अन्य अपराध-2018 लागू करने का फैसला लिया है। इस योजना के तहत पीड़ित महिलाओं को महिला पीड़ित मुआवजा कोष के तहत मुआवजे की राशि प्रदान की जाएगी जैसा कि राज्य कानूनी सेवा प्राधिकरण याअन्य कानूनी प्राधिकरण द्वारा तय किया गया है। प्रभावित महिलाओं को 2 लाख से लेकर अपराध की गंभीरता को ध्यान में रखते हुए 10 लाख रुपए देने का फैसला लिया गया।

वैद्यता अवधि बढ़ाने के साथ लाइसैंस देने पर मोहर

मंत्रिमंडल ने लैटर ऑफ इंटैंट (एल.ओ.आई.) की वैधता अवधि और लाइसैंस BWH-2 और D-2A का विस्तार करने के लिए ग्राम भंगला, तहसील नालागढ़ जिला सोलन में मैसर्ज काला अंब डिस्टिलरी के पक्ष में लाइसैंस देने की अनुमति दी है।

कोटखाई उत्सव सहित ये मेले हुए जिला स्तरीय

मंत्रिमंडल ने शिमला जिला के कोटखाई उत्सव, सोलन जिला के धर्मपुर के माता मनसा देवी मेला, मंडी जिला के धर्मपुर में ग्राम पंचायत पिपलू के लोहड़ी मेले को जिला स्तरीय मेले घोषित करने का फैसला किया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News