स्कूल में बच्चों से जातिगत भेदभाव मामले पर 4 शिक्षकों को मिली ये सजा

punjabkesari.in Thursday, Feb 22, 2018 - 07:42 PM (IST)

शिमला: कुल्लू जिला में स्कूली बच्चों से किए गए जातिगत भेदभाव पर शिक्षकों की सेवाएं समाप्त कर दी हैं। इस गंभीर मामले पर प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने 2 एस.एम.सी. शिक्षकों की सेवाएं समाप्त करने के साथ ही 2 अन्य शिक्षकों का तबादला भी कर दिया है। इस संबंध में कुल 4 शिक्षकों के ऊपर विभाग द्वारा कार्रवाई की गई है। प्रारंभिक शिक्षा निदेशक मनमोहन सिंह ने इसकी पुष्टि की है। जिला प्रशासन कुल्लू द्वारा भी इस संबंध में कड़ी कार्रवाई की जाएगी। सरकार के पास इस मामले से जुड़ी रिपोर्ट पहुंचने के बाद इस संबंध में कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए थे, ऐसे में विभाग ने भी तुरंत कार्रवाई करते हुए बच्चों के साथ जाति के नाम पर भेदभाव करने वाले शिक्षकों के ऊपर कार्रवाई अमल में लाई है। 

बच्चों से काफी समय से भेदभाव करता आ रहा है स्कूल प्रबंधन
सरकार को मिली रिपोर्ट में भी सामने आया है कि स्कूल प्रबंधन इसी तरह बच्चों के साथ काफी समय से भेदभाव करता आ रहा है और 16 फरवरी को भी बच्चों के साथ जाति के नाम पर भेदभाव किया गया। बच्चों के अलावा स्थानीय लोगों ने भी स्कूल प्रबंधन के खिलाफ बयान दिए थे। इसके बाद मामले की जांच रिपोर्ट में बच्चों के साथ जातिगत भेदभाव की बात सामने आई है। स्थानीय लोगों ने भी इस मामले में खुलकर बयान दिया है। जैसे पहले सामने आया था, उसी तरह की बात रिपोर्ट में सामने आई है। 

मुख्यमंत्री ने दिए थे कार्रवाई के आदेश
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने भी इस मामले की गहराई को देखते हुए दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के आदेश दिए थे। इसी को ध्यान में रखते हुए अब विभाग की ओर से भेदभाव करने वाले शिक्षकों के खिलाफ ये आदेश दिए गए हैं। गौर हो कि इससे पूर्व भी स्कूल के छात्र इसकी शिकायत जिला प्रशासन से कर चुके हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News