सदन में हंगामे के बीच मास्टर प्लान मंजूर

punjabkesari.in Saturday, Oct 10, 2015 - 01:29 AM (IST)

शिमला: अमृत मिशन को लेकर बुलाए गए विशेष सत्र में हंगामे के बीच अमृत मिशन के मास्टर प्लान को मंजूरी दी गई है। इस मिशन के तहत राजधानी शिमला के विकास के लिए 384.4 करोड़ का सॢवस लेवल इम्प्रूवमैंट प्लान (स्लिप) तैयार किया गया है। नगर निगम सदन ने इस प्लान को सैद्धांतिक मंजूरी प्रदान कर दी है।

 

एमसी अब स्लिप को मंजूरी के लिए स्टेट लेवल हाई पावर कमेटी को अप्रूवल के लिए भेजेगी। इसी आधार पर प्रदेश सरकार अमृत के तहत स्टेट एनुअल प्लान (सैप) तैयार करेगी। इसके बाद इसे मंजूरी के लिए केन्द्र सरकार को भेजा जाएगा। इस मिशन के तहत दिसम्बर तक केन्द्र को डीपीआर सौंपनी होगी। शुक्रवार को नगर निगम ने केन्द्र सरकार के अमृत मिशन को लेकर आम जनता व पार्षदों द्वारा दिए गए सुझावों पर चर्चा करने के लिए विशेष सदन का आयोजन किया था। बैठक की अध्यक्षता नगर निगम के महापौर संजय चौहान ने की।

 

निगम आयुक्त पंकज राय ने अमृत मिशन के तहत दिए गए सुझावों से सदन को अवगत करवाया, साथ ही अमृत के तहत शहर में विभिन्न विकास कार्य किए जाने हैं उसकी रूपरेखा प्रस्तुत की। आयुक्त ने कहा कि शहर का विकास मुख्यत 5 ङ्क्षबदुओं पर किया जाना है इसमें पानी की व्यवस्था, सीवरेज सिस्टम, ड्रिनेट सिस्टम, पार्क व अर्बन ट्रांसपोर्ट सिस्टम शामिल हैं इन 5 मुख्य बिंदुओं को मजबूत करने के लिए पार्षदों व आम जनता द्वारा निगम को सुझाव दिए गए हैं जिसके तहत निगम ने 384.4 करोड़ रुपए का मास्टर प्लान तैयार किया है जिससे शहर में विकास कार्य किए जाएंगे।

 

आयुक्त पंकज राय ने कहा कि इस प्लान के तहत पार्षदों द्वारा दिए गए सभी सुझावों को शामिल किया गया है, साथ ही शहर की आम जनता द्वारा जो सुझाव दिए गए हैं उन्हें भी इस प्लान में तरजीह दी गई है। नगर निगम सदन ने सर्वसहम्मति से निगम द्वारा तैयार किए गए सर्विस लेवल इम्प्रूवमैंट प्लान को मंजूरी प्रदान कर दी गई है। निगम अब जल्द ही इसे सरकार को भेजेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News