HP By-Election 2024: विधानसभा की 3 सीटों पर हुआ 70.5 प्रतिशत मतदान

punjabkesari.in Wednesday, Jul 10, 2024 - 09:27 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल में बुधवार को 3 विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनावों के लिए वोट डाले गए। इनमें लगभग 70:5 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। लोग सुबह जल्दी ही अपने घरों से निकलकर मतदान केन्द्रों पर पहुंचना आरम्भ हो गए थे और मतदान आरम्भ होने के बाद प्रात: 11 बजे तक 15.99 मतदान प्रतिशतता दर्ज की गई, जोकि दोपहर 1 बजे तक 48.52 प्रतिशत पहुंच गई, जबकि सायं 6 बजे तक यह लगभग 70.5 प्रतिशत दर्ज की गई। मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने कहा कि राज्य मुख्यालय में पोल डे मॉनीटरिंग सिस्टम के माध्यम से प्राप्त सूचना के अनुसार सायं 6 बजे तक प्राप्त सूचना के अनुसार सोलन जिले के नालागढ़ विधानसभा क्षेत्र में सबसे अधिक लगभग 78 प्रतिशत, हमीरपुर में 67.7 प्रतिशत और देहरा में 65.42 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। उन्होंनेे बताया कि मतदान प्रतिशतता के अन्तिम आंकड़े सभी पोलिंग पार्टियों के वापस आने तथा दस्तावेजों की स्क्रूटनी के बाद ही जारी किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि विधानसभा उपचुनावों के लिए 13 उम्मीदवार मैदान में थे, जिनमें 2 महिला उम्मीदवार शामिल हैं। देहरा व नालागढ़ विधानसभा क्षेत्रों में 5-5, जबकि हमीरपुर से 3 उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा।

रीयल टाइम मॉनीटरिंग के लिए 315 मतदान केंद्रों को लाइव वैब कास्टिंग के माध्यम से किया कवर
उन्होंने कहा कि पूरी मतदान प्रक्रिया की रीयल टाइम मॉनीटरिंग के लिए 315 मतदान केंद्रों को लाइव वैब कास्टिंग के माध्यम से कवर किया गया, जिनकी राज्य, जिला और विधानसभा क्षेत्र स्तर पर स्थापित नियंत्रण कक्षों के माध्यम से लगातार निगरानी की जा रही थी। प्रदेश में पूर्णतया महिलाओं द्वारा संचालित 6, दिव्यांगजनों द्वारा 1 तथा युवाओं द्वारा 3 मतदान केन्द्र संचालित किए गए। उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त 9 आदर्श मतदान केन्द्र स्थापित किए गए थे।

85 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के 1,523 तथा 348 दिव्यांगजन मतदाता कर चुके हैं होम वोटिंग
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि प्रदेश में हुए मतदान के अतिरिक्त 85 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के 1,523 तथा 348 दिव्यांगजन मतदाता होम वोटिंग के माध्यम से अपने मत का प्रयोग कर चुके हैं। 10 जून, 2024 को हुई उपचुनावों की घोषणा से राज्य के जिला हमीरपुर, देहरा व नालागढ़ विधानसभा क्षेत्रों में आचार संहिता लागू हो जाने के बाद मतदान के दिन तक पुलिस, आयकर, राज्य कर एवं आबकारी, वन तथा उद्योग विभागों की प्रवर्तन एजैंसियों द्वारा की गई संयुक्त कार्रवाई में लगभग 3.4 करोड़ रुपए की जब्ती की गई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Related News