विदेश से गांव लौटे युवाओं ने माटी से बने ओवन में तैयार किया पिज्जा

7/7/2020 6:03:15 PM

हमीरपुर अशोक राना : लॉकडाउन के चलते विदेश से लौटे हमीरपुर जिला के सनाही निवासी विपिन कुमार मिट्टी का ओवन तैयार कर मिसाल पेश की है। मिट्टी के बने ओवन में ही पिज्जा तैयार किया जा रहा है। विपन कुमार ने करीब 25 दिन पहले पिज्जा बनाने का काम शुरू किया था। जिसकी डिमांड में लगातार इजाफा हो रहा है। हैरानी की बात यह है कि घर में उत्पादित पदार्थों से ही पिज्जा तैयार किया जा रहा है। जिसकी हमीरपुर जिला में जमकर सराहना की जा रही है। वहीं विपन कुमार ने युवाओं को सन्देश देते हुए कहा अपने हुनर की पहचान करें और स्वावलंबी बने। 

कहते हैं जो मुसीबतों से हार मान ले उसे कायर कहा जाता है, जो मुसिबत को ही अवसर बना ले उसे सफल इंसान कहा जाता है .. जी हां इन्हीं पंक्तियों को सच कर दिखाया है विदेश लौटे हमीरपुर जिला के सनाही निवासी विपिन कुमार ने। विपन कुमार और उसके चचेरे भाई ललित कुमार ने मिट्टी से ओवन बनाकर घर मे ही पिज्जा बनाकर बेचना शुरू कर दिया। विपिन कुमार ने करीब 25 दिन पहले इस कार्य को प्रारंभ किया था। जो अब दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। विपिन कुमार प्रतिदिन 100 से 150 पिज्जा तैयार कर बेच रहे हैं। जिससे उन्हें अच्छी खासी कमाई भी हो रही है। 

बता दें कि कोराना वायरस के कारण दुनिया के कई देशों में जिंदगी ठहर सी गई। भारत भी इससे अछूता नहीं रहा, लेकिन अपने घर और अपनी माटी से किसे लगाव नहीं होता है। यही सोचकर ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड से हमीरपुर के सनाही का युवा विपिन कुमार घर लौट आया। मार्च के पहले हफ्ते घर पहुंच गया। इसी दौरान विपिन का चचेरा भाई ललित भी घर लौट आया। ललित अमृतसर के बाघा बार्डर स्थित होटल में चीफ एग्जीक्यूटिव शेफ के तौर पर कार्य कर रहा था। जबकि विपिन विदेश में होटल में बतौर मैनेजर सेवाएं दे रहा था। विपिन और ललित बताते हैं कि लौटने के बाद कुछ दिनों तक तो कर्फ्यू के कारण घर से निकलना ही कम हुआ। परिवार में पहुंचने का सुकून था लेकिन ज्यों-ज्यों लॉकडाउन बढ़ता गया तो रोजगार की चिंता भी सताने लगी। अनलॉक-1 के बाद कुछ काम धंधा करने का मन बनाया, लेकिन एकदम इतना अधिक निवेश करना भी संभव नहीं था। इसलिए कुछ ऐसा करने की ठानी जिसमें लागत भी कम हो, गांव के आसपास वह मिलती भी न हो और सबसे महत्वपूर्ण यह था कि किसी का रोजगार भी प्रभावित न हो। इसी सोच को आगे बढ़ाते हुए विपिन कुमार ने पिज्जा बनाने का कार्य शुरू किया। वहीं इन युवाओं द्वारा निर्मित पिज्जा की जमकर तारीफ की जा रही है और जो स्वादिष्ट होने के साथ साथ कम लागत में भी उपलब्ध हो रहा है। 

वहीं विपिन कुमार ने कहा कि सबसे बड़ी समस्या ओवन की थी जो काफी महंगे दामों में उपलब्ध होता है। महंगे दामों में ओवन न खरीद कर स्वयं मिट्टी का ओवन तैयार किया। जिसमें अब पिज्जा तैयार किया जा रहा है। विपिन ने बताया कि पिज्जा की अधिकतर सामग्री खुद तैयार करते हैं। सॉस भी खुद बनाते हैं। गाय के दूध से पनीर तैयार किया जाता है। इसके अलावा टमाटर और सब्जियां भी गांव में मिल जाती हैं। इस तरह यह पौष्टिकता के साथ-साथ यह पिज्जा प्राकृतिक रूप से तैयार किया जाता है। जल्द ही जिला के अन्य स्थानों पर दुकानें खोली जाएंगी।
 


Edited By

prashant sharma

Related News