चौथे दिन भी थमे रहे निजी बसों के पहिए, निगम ने ऑन डिमांड बसों का संचालन कर चलाया काम

punjabkesari.in Thursday, May 06, 2021 - 09:19 PM (IST)

बिलासपुर (बंशीधर): जिले में निजी बसों के पहिए चौथे दिन भी थमे रहे, जिस कारण ग्रामीण क्षेत्रों में आवागमन करने में लोगों को असुविधाओं का सामना करना पड़ा। हालांकि हिमाचल पथ परिवहन निगम बिलासपुर ने अतिरिक्त बसों का संचालन कर लोगों को गंतव्य तक पहुंचाकर उन्हें राहत पहुंचाई बावजूद इसके कुछ ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को कई घंटे बसों का इंतजार करना पड़ा क्योंकि निगम द्वारा सवारियां होने पर ही संबंधित रूटों पर बसों का संचालन किया।

दो सूत्रीय मांग को हड़ताल पर हैं निजी बस ऑप्रेटर

जानकारी के अनुसार अपनी दो सूत्रीय मांग को लेकर पिछले 4 दिनों से निजी बस ऑप्रेटर हड़ताल पर हैं। जिले में 305 निजी बसें विभिन्न ग्रामीण रूटों पर चलती हैं जबकि हिमाचल पथ परिवहन निगम द्वारा केवल 60 रूटों पर ही बसों का संचालन किया जाता है। निगम ने वीरवार को 17 अतिरिक्त बसें चलाईं। हालांकि कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते और स्कूल, कॉलेज सहित अन्य शिक्षण संस्थान बंद होने व सरकारी कार्यालयों में भी 50 फीसदी स्टाफ बुलाए जाने के चलते लोगों की आमद कम हो रही है। इस वजह से निजी बसों की हड़ताल का लोगों पर ज्यादा असर नहीं पड़ रहा है तथा निगम भी व्यवस्था बनाने में अभी तक कामयाब ही रहा है लेकिन यदि कोरोना काल नहीं होता तो निजी बसों की हड़ताल से लोगों को बहुत परेशानियों से जूझना पड़ता।

लंबे रूट की बस में नियमों को दरकिनार कर बिठाईं सवारियां

निगम प्रबंधन द्वारा हालांकि कोविड प्रोटोकॉल का पूरा ध्यान रखा जा रहा है तथा बसों को नियमित अंतराल पर सैनिटाइज किया जा रहा है। जिले में वीरवार को निगम ने अधिकांश बसों में 50 प्रतिशत सवारियों के साथ ही संचालन किया लेकिन एक लंबे रूट की बस में सरकारी नियमों को दरकिनार कर सवारियां बिठाई गई थीं। वीरवार को हिमाचल पथ परिवहन निगम बिलासपुर द्वारा हमीरपुर के लिए 3, मंडी, बरमाणा, झंडूता, बरठीं, शाहतलाई, गेहड़वीं, जाहू व भराड़ीघाट तथा बिलासपुर से घुमारवीं रूट पर अतिरिक्त बसों का संचालन कर व्यवस्था को बनाए रखा। इसके अतिरिक्त निगम द्वारा ऑन डिमांड भी बसों का कुछ रूटों पर संचालन किया जा रहा है ताकि सवारियों को राहत मिल सके। वहीं निगम ने चंडीगढ़ के लिए 3, दिल्ली के लिए 1, ऊना के लिए 2 तथा शिमला-चम्बा रूट पर बसों का संचालन किया।

क्य बोले निजी बस ऑप्रेटर संघ के प्रधान

निजी बस ऑप्रेटर संघ बिलासपुर के प्रधान राजेश पटियाल ने बताया कि कोरोना के कारण निजी बस ऑप्रेटरों की गत वर्ष आर्थिकी बहुत खराब हो चुकी है बावजूद इसके प्रदेश सरकार कोई राहत ट्रांसपोर्ट व्यवस्था को जिंदा रखने के लिए नहीं दे रही है। पिछले 4 दिनों से निजी बसों को करीब 50-60 लाख रुपए का नुक्सान हो चुका है। प्रदेश संघ के आदेशों के तहत अब आगामी रणनीति तय कर हड़ताल को अंजाम तक पहुंचाया जाएगा।

क्या कहते हैं एचआरटीसी के अधिकारी

उधर, हिमाचल पथ परिवहन निगम बिलासपुर के क्षेत्रीय प्रबंधक किशोरी लाल यादव ने कहा कि निगम द्वारा लोगों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने के लिए अतिरिक्त बसों का संचालन किया जा रहा है। कुछ रूटों पर ऑन डिमांड भी बसों का संचालन किया जा रहा है। सवारियों की संख्या को देखकर बसों को संबंधित रूटों पर भेजा जा रहा है। शुक्रवार को भी इसी तरह बसों का संचालन किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News