एचआरटीसी की बसों में जल्द ही क्रैडिट कार्ड से भी होगा टिकट भुगतान

punjabkesari.in Monday, Apr 22, 2024 - 04:20 PM (IST)

शिमला (राजेश): एच.आर.टी.सी बसों में नई ई-टिकटिंग मशीनों से कैशलैस सफर की शुरूआत हो गई है। यात्री डैबिट कार्ड, क्यू.आर. कोड स्कैन और गूगल-पे से किराए का भुगतान कर रहे हैं, लेकिन इसके साथ अब जल्द ही क्रैडिट कार्ड से भी यात्री बसों में किराए का भुगतान कर सकेंगे। मौजूदा समय में सिर्फ नई मशीनों में डैबिट कार्ड का ही प्रयोग हो पा रहा था। इस सुविधा को लेकर निगम प्रबंधन बैंक प्रबंधन से औपचारिकताएं पूरी कर रहा है। जैसे ही ये औपचारिकताएं पूरी होंगी तो उसके बाद नई ई-टिकटिंग मशीनों में क्रैडिट कार्ड की सुविधा भी शुरू हो जाएगी। उसके बाद निगम प्रबंधन एन.सी.एम.सी. कार्ड की सुविधा शुरू करेगा। यह कार्ड एक प्री-पेड कार्ड होगा, जिसे बैैंक के माध्यम से रिचार्ज करना होगा, यानी इस कार्ड में राशि डालनी होगी। उसके बाद ये कार्ड मशीनों पर चलेंगे और यात्री के दूरी के हिसाब से कार्ड से पैैसे कट जाएंगे। मौजूदा समय में ये सुविधा मैट्रो में मिलती है।

डैबिट कार्ड व क्रैडिट कार्ड में अंतर
डैबिट कार्ड एवं क्रैडिट कार्ड दोनों का ही इस्तेमाल ऑनलाइन पेमैंट खरीददारी आदि के लिए किया जाता है। डैबिट कार्ड का उपयोग तभी किया जा सकता है जब आपके अकाऊंट में पैसे हों, जबकि क्रैडिट कार्ड का उपयोग आपके अकाऊंट में नकदी न होने के समय भी किया जा सकता है, जिसे आपको एक महीने के अंदर चुकाना होता है। ऐसे में यदि बसों में क्रैडिट कार्ड चलेगा, तो यात्री डैबिट कार्ड में पैसे न होने पर भी क्रैडिट कार्ड की सुविधा से सफर कर सकेंगे।

एक और सुविधा से लैस होगा एच.आर.टी.सी.
निगम के उच्चाधिकारियों का कहना है कि निगम की बसों में कैशलैस सफर की शुरूआत हो गई है। इसमें मौजूदा समय में डैबिट कार्ड से किराया देने की सुविधा दी गई थी, लेकिन अब जल्द ही इसमें क्रैडिट कार्ड से यात्री किराए का भुगतान कर सकेंगे। इसके लिए बैंक से औपचारिकताएं पूरी की जा रही हैं। आने वाले समय में यह सुविधा मिलेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Recommended News

Related News