क्या ऊना में 5 में से 4 विधायक लगाएंगे चौका या नए प्रत्याशियों की खुलेगी किस्मत?

punjabkesari.in Sunday, Dec 17, 2017 - 12:01 PM (IST)

ऊना (सुरेन्द्र): क्या ऊना में 5 में से 4 विधायक लगाएंगे चौका या नए प्रत्याशियों की खुलेगी किस्मत? प्रदेश के छोटे जिले में शुमार राजनीतिक दृष्टि से महत्वपूर्ण ऊना में चुनाव नतीजों को लेकर कई प्रकार की चर्चाओं का दौर जारी है। दिन कम हो रहे हैं तो धड़कन भी बढ़ रही है। भाजपा और कांग्रेस के बड़े चेहरों का फैसला 18 दिसम्बर को आएगा। क्या मौजूदा विधायक रिपीट करेंगे या फिर बाजी पलट नए चेहरे विस की दहलीज पर पहुंचेंगे, यह सवाल काफी चर्चा का विषय बना हुआ है। ऊना जिला में इस बार के चुनावों में रिकॉर्ड मतदान भी हुआ है। इसमें महिला मतदाताओं की तादाद भी काफी अधिक है। यह मतदान किस तरफ जाएगा, इसको लेकर भी हर कोई अलग-अलग आंकड़े और अनुमान लगाने में जुटा हुआ है। 


चुनाव नतीजों को लेकर हर किसी के अलग-अलग आकलन
चुनाव नतीजों को लेकर हर किसी के अलग-अलग आकलन हैं। हर हलके में जीत-हार को लेकर शर्तें लगी हैं। अपने-अपने नेताओं के पक्ष में दलीलें दी जा रही हैं। सोशल मीडिया से लेकर हर स्तर पर जीत हार के दावे-प्रतिदावे प्रस्तुत किए जा रहे हैं। हालत यह है कि चुनाव में जीत हार को लेकर सोशल मीडिया पर एक-दूसरे पर भड़ास भी निकाली जा रही है। नतीजों से पहले ही कुछेक अति उत्साही समर्थक एक-दूसरे से भिडऩे को तैयार बैठे हैं। नतीजों को लेकर इतना लम्बा समय होने के चलते आंकड़ों में भी अलग-अलग तौर पर फेरबदल किया जा रहा है। नतीजा क्या होगा, यह तो मतगणना से पता लगेगा लेकिन उससे पहले ही तैयारियां अपने-अपने स्तर पर शुरू कर दी गई हैं। 


इस बार हरोली में सर्वाधिक मतदान
आंकड़ों के मुताबिक इस बार जिला के हरोली में सर्वाधिक मतदान 78.96 प्रतिशत, ऊना में 78.06 प्रतिशत, गगरेट में 77.77 प्रतिशत, कुटलैहड़ में 74.21 प्रतिशत तो चिंतपूर्णी में 73.30 प्रतिशत मतदान हुआ है। जिला में करीब 79 हजार मतदाताओं में से 61 हजार से अधिक मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग किया है। इनमें 29,635 पुरुष तथा 32,086 महिला मतदाता शामिल हैं।  वर्ष 2012 में ऊना में 75.2 प्रतिशत, हरोली में 76.65 प्रतिशत, चिंतपूर्णी में 68.98 प्रतिशत, गगरेट में 73.94 प्रतिशत कुटलैहड़ में 69.50 प्रतिशत मतदान हुआ था। जिला में मौजूदा 3 बार के विधायक जो चौथी बार विधायक बनने के लिए चुनाव लड़ रहे हैं उनमें भाजपा के सतपाल सिंह सत्ती व वीरेन्द्र कंवर जबकि कांग्रेस में मुकेश अग्निहोत्री और राकेश कालिया शामिल हैं। कुलदीप कुमार चिंतपूर्णी क्षेत्र से दूसरी बार चुनाव मैदान में हैं जबकि इससे पहले वह गगरेट से 3 चुनावों में जीत चुके हैं जबकि 2 चुनाव हार चुके हैं। 


भाजपा और कांग्रेस के दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर
दोनों ही दलों भाजपा और कांग्रेस के बड़े चेहरे ऊना से चुनाव लड़ रहे हैं। इनमें भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ऊना से, उद्योग मंत्री मुकेश अग्निहोत्री हरोली से तो ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी के पूर्व राष्ट्रीय सचिव राकेश कालिया गगरेट से चुनाव मैदान में हैं। इसके अतिरिक्त कुटलैहड़ से भाजपा के 3 बार के विधायक वीरेन्द्र कंवर तथा चिंतपूर्णी से कांग्रेस के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष एवं वित्तायोग के अध्यक्ष कुलदीप कुमार चुनाव मैदान में हैं। इन सभी नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर है। ऊना से सतपाल सत्ती के मुकाबले कांग्रेस के सतपाल सिंह रायजादा दूसरी बार मैदान में हैं। इसी प्रकार हरोली से मुकेश अग्निहोत्री के मुकाबले दूसरी बार प्रो. राम कुमार हैं। गगरेट से राकेश कालिया के मुकाबले भाजपा ने नए चेहरे के रूप में राजेश ठाकुर पर दांव खेला है। चिंतपूर्णी क्षेत्र में फिर एक बार कुलदीप कुमार और भाजपा के पूर्व विधायक बलवीर सिंह के बीच मुकाबला है। पिछली बार करीब 400 मतों से बलवीर सिंह पराजित हुए थे। उससे पहले वह कुलदीप कुमार को बतौर उद्योग मंत्री गगरेट में पराजित भी कर चुके हैं। दोनों के बीच यह चौथा चुनाव मुकाबला है। कुटलैहड़ से भाजपा के वीरेन्द्र कंवर के मुकाबले कांग्रेस ने नए चेहरे के रूप में प्रदेश कांग्रेस सचिव तथा पूर्व विस उपाध्यक्ष रामनाथ शर्मा के पुत्र विवेक शर्मा को मैदान में उतारा। 


अभी से बुक हो गए हैं डी.जे.
अपने-अपने नेताओं की जीत पक्की मानकर अभी से डी.जे. बुक हो गए हैं। हलवाइयों की अग्रिम बुकिंग हो चुकी है और जीत की खुशी में कौन से पकवान तैयार होंगे इसका मैन्यू भी बन चुका है। खुली जीपें तैयार हो चुकी हैं। अब देखना यह है कि किसकी बुकिंग फलीभूत होती है और कौन जश्न से दूर रहता है। चुनावों को लेकर जिस प्रकार का अति उत्साह कार्यकर्ताओं में है उससे आने वाले दिनों में एक-दूसरे के साथ टकराव होने से भी इंकार नहीं किया जा सकता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News