Weather Update : लाहौल-स्पीति की चोटियों पर भारी बर्फबारी, शिमला में बरसे मेघ

punjabkesari.in Thursday, Sep 22, 2022 - 10:44 PM (IST)

शिमला/केलांग (ब्यूरो): हिमाचल के जिला लाहौल-स्पीति की चोटियों में बर्फबारी का दौर जारी है। शिंकुला, रोहतांग, बारालाचा, तंगलंगला व दर्रा सहित ऊंची चोटियों पर बर्फबारी दर्ज की गई है। बता दें कि वीरवार को मौसम खुलते ही मनाली-लेह मार्ग 4 घंटे के लिए बहाल हुआ और दर्जनों वाहन बारालाचा दर्रे के आर-पार हो गए लेकिन दोपहर बाद बर्फबारी तेज हो गई, जिसे देखते हुए लाहौल-स्पीति पुलिस ने मार्ग फिर से वाहनों के लिए बंद कर दिया। लेह मार्ग के बारालाचा, तंगलंगला और जांस्कर मार्ग के शिंकुला व रोहतांग दर्रे में बर्फ की मोटी परत बिछ गई है। दर्रों में यातायात सुचारू रखने को बीआरओ ने सभी दर्रों में मशीनरी तैनात कर दी है। बारालाचा दर्रे में ट्रैफिक सुचारू रखने को जिंगजिंगबार व सरचू में ट्रांजिट कैंप स्थापित है जबकि शिंकुला दर्रे में ट्रैफिक सुचारू रखने को भी मशीनरी तैनात की है।

बारालाचा दर्रे की ओर न जाने की अपील
मनाली की ओर धुंधी जोत, हनुमान टिब्बा, भृगु, चंद्रखणी, रोहतांग की चोटियां, मकरवेद शिकरवेद, दशौहर सहित रोहतांग सहित शिंकुला व बारालाचा की ऊंची पहाड़ियों, लेडी ऑफ केलांग, नीलकंठ जोत सहित सभी ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फ के फाहे गिरे। बीआरओ कमांडर कर्नल शबरिश वाचली ने बताया कि बंद सड़कों को बहाल किया जा रहा है। सभी सड़कों पर ट्रैफिक सुचारू रखने के यथासंभव प्रयास किए जा रहे हैं। पुलिस अधीक्षक मानव वर्मा ने कहा कि घाटी में भारी बर्फबारी के कारण मनाली-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग एनएच-003 बारालाचा टॉप के पास बंद हो गया है, ऐसे में बारालाचा दर्रे से यात्रा करने वाले सभी लोगों को निर्देश दिया है कि वे दर्रे की ओर न जाएं और मौसम के बेहतर होने की प्रतीक्षा करें। प्रदेश में बर्फबारी और बारिश के लगातार जारी क्रम से न्यूनतम तापमान में भी कमी आई है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार प्रदेश में 28 सितम्बर तक मौसम खराब रहने की संभावना है। उधर, राजधानी शिमला सहित प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में वीरवार को बारिश का दौर जारी रहा। 

बारिश और तापमान पर एक नजर 
विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों में सोलन में 50.4, रेणुका जी सिरमौर 43.0, नाहन 37.8 और मनाली में 28.0 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। वहीं प्रदेश में बारिश के चलते 29 सड़कें व 119 बिजली ट्रांसफॉर्मर बाधित हुए हैं। विभाग ने शिमला में न्यूनतम तापमान 14.7, सुंदरनगर 19.6, भुंतर 18.6, कल्पा 10.7, धर्मशाला 17.2, ऊना 22.7, नाहन 19.5, केलांग 5.9, पालमपुर 17.4, सोलन 18.6, मनाली 14, कांगड़ा 20.6, मंडी 20.2, बिलासपुर 22, हमीरपुर 21.0, चंबा 17.5, डल्हौजी 15.0, कुफरी 13.9, रिकांगपिओ 14.2 और पांवटा साहिब में 24.0 डिग्री सैल्सियस दर्ज किया गया है। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News

Recommended News