अब डिपुओं में राशन लेने वालों की होगी वैक्सीनेशन सर्टीफिकेट की जांच

punjabkesari.in Wednesday, Nov 17, 2021 - 10:44 PM (IST)

शिमला (प्रीति): हिमाचल प्रदेश के स्वास्थ्य संस्थानों में आने वाले सभी व्यक्तियों के टीकाकरण की स्थिति की जांच की जाएगी और छूटे हुए सभी पात्र व्यक्तियों को कोविड टीकाकरण के लिए निकटतम टीकाकरण केंद्र में टीका लगाने की सलाह दी जाएगी। इसके अलावा विभाग ने डिपो होल्डर को निर्देश दिए हैं कि वे डिपुओं में राशन देते समय लोगों के टीकाकरण प्रमाण पत्र की जांच करके टीकाकरण के लिए उम्मीदवारों की सूची तैयार करें। सूचीबद्ध लाभार्थियों की यह जानकारी आगे नजदीकी स्वास्थ्य संस्थानों की स्वास्थ्य टीमों के साथ सांझा की जाएगी।

स्कूल प्रशासन भी एकत्रित करेंगे विद्यार्थियों के परिवारों की कोविड टीकाकरण की जानकारी

इसके साथ ही स्कूल प्रशासन को विद्यार्थियों के परिवारों की कोविड टीकाकरण की स्थिति के बारे में जानकारी एकत्र करने के निर्देश दिए हैं। इसके बाद स्कूलों को लाभार्थियों की सूची तैयार करके निकटतम स्वास्थ्य संस्थान काे देनी होगी। गौर हो कि स्वास्थ्य विभाग ने इसको लेकर पहले ही पंचायतों को निर्देश दिए हैं। इसके तहत पंचायतें वैक्सीन लाभार्थियों की पहचान के लिए घर-घर सर्वेक्षण कर रही हैं। शहरी क्षेत्रों में शहरी स्थानीय निकाय अपने-अपने वार्डों में टीकाकरण सुनिश्चित करेंगे।

सरकार ने इस माह के अंत तक कोविड वैक्सीन की दूसरी खुराक पूरा करने का रखा लक्ष्य

हिमाचल प्रदेश राज्य ने पहली खुराक का टीकाकरण पहले ही पूरा कर लिया है। ऐसे में सरकार ने इस माह के अंत तक कोविड वैक्सीन की दूसरी खुराक को पूरा करने का लक्ष्य रखा है। राज्य में कोविड वैक्सीन की पहली खुराक की कुल 5760111 और दूसरी खुराक की 4326041 खुराक दी जा चुकी है। एनएचएम के मिशन निदेशक हैमराज वैरबा का कहना है कि उन लाभार्थियों को नियमित वॉयस एसएमएस भेजे जा रहे हैं, जिन्हें कोविड वैक्सीन का दूसरा टीका लगना है। उन्होंने लोगों से आग्रह किया है कि जिनके टीकाकरण की पहली खुराक के बाद 84 दिन पूरे हो चुके हैं, वे खुद को दूसरी खुराक का टीका लगवाएं।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News

Recommended News