43 करोड़ से होगा दौलतपुर चौक रेलवे स्टेशन का कायाकल्प : अनुराग

punjabkesari.in Saturday, Mar 09, 2024 - 12:09 AM (IST)

ऊना (सुरेन्द्र): हिमाचल प्रदेश के दौलतपुर चौक रेलवे स्टेशन के लिए (डीएलपीसी) 43 करोड़ रुपए से ज्यादा की लागत से राशि से विकास व उन्नयन कार्यों को मंजूरी केंद्र सरकार से मिल गई है। इन विकास कार्यों में दौलतपुर चौक रेलवे स्टेशन में रोलिंग स्टाक के बेहतर रखरखाव के लिए एक नए काम्पलैक्स और नई कवर्ड वाशिंग लाइन का निर्माण सम्मिलित है। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने इस मंजूरी के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव का आभार प्रकट किया है। 

मोदी सरकार ने 10 वर्षों में हिमाचल को अनेक सौगातें दी
अनुराग ठाकुर ने कहा कि चाहे रोड हो, रेल हो या हवाई सेवा हो, पिछले 10 वर्षों में हिमाचल को अनेक सौगातें मोदी सरकार ने दी हैं। उन्होंने कहा कि आज दौलतपुर चौक रेलवे स्टेशन पर 43 करोड़ से रुपए ज्यादा की लागत से होने वाले विकास कार्यों की मंजूरी केंद्र की मोदी सरकार ने दे दी है। इस मंजूरी से दौलतपुर चौक रेलवे स्टेशन का इन्फ्रास्ट्रक्चर बेहतर होगा और साथ ही भविष्य में इससे हिमाचल के लिए और अधिक ट्रेनें उपलब्ध कराने में मदद मिलेगी। धुलाई के लिए स्वीकृत नई कवर्ड वाशिंग लाइन से परिसर में स्वच्छता को बढ़ावा मिलेगा और यात्रियों को भी स्वच्छ सुविधाएं उपलब्ध हो सकेंगी। 

भानुपल्ली-बिलासपुर-बेरी रेललाइन के लिए 1000 करोड़ मंजूर
अनुराग ठाकुर ने कहा कि सामरिक महत्व की भानुपल्ली-बिलासपुर-बेरी रेललाइन के लिए 1000 करोड़, चंडीगढ़-बद्दी रेललाइन को 450 करोड़ रुपए व नंगल-तलवाड़ा रेललाइन के लिए 452 करोड़ रुपए वर्ष 2023-24 के बजट में मंजूर किए गए हैं। आज ऊना व अम्ब अन्दौरा रेलवे स्टेशन से कुल 13 ट्रेनें इस जिले को देश के अलग-अलग भागों से जोड़ती हैं। रेल विस्तार जिला हमीरपुर व जिला मंडी के सरकाघाट, धर्मपुर तहसील व जिला कांगड़ा के पालमपुर, बैजनाथ व जयसिंहपुर तहसील क्षेत्र इत्यादि से भारतीय सेना और अर्द्धसैनिक बल में कार्यरत युवाओं को यात्रा के लिए निकटतम रेलवे स्टेशन से लाभ प्राप्त होगा। ऊना-हमीरपुर रेल लाइन के निर्माण में 1500 करोड़ रुपए हिमाचल प्रदेश सरकार व 4300 करोड़ केंद्र सरकार वहन करेगी।

जल्द रिस्टोर होगा पठानकोट-जोगिंद्रनगर रेलमार्ग
अनुराग ठाकुर ने कहा कि 17 फरवरी को चक्की नदी पर पुल निर्माण की मंजूरी दिलाई है, जिससे जल्द पठानकोट से जोगिंद्रनगर के बीच रेल सेवा बहाल हो जाएगी। इसके साथ ही कांगड़ा से नूरपुर के बीच का रेल ट्रैक भी जल्द रिस्टोर कर लिया जाएगा। इसके लिए भी मैंने  रेल मंत्री से मिलकर मंजूरी दिलवा दी है। अभी हाल ही में मेरे अनुरोध पर इंदौर-चंडीगढ़ एक्सप्रैस जो सप्ताह में 2 बार चलती थी, को अब ऊना तक एक्सटैंशन की मंजूरी रेलमंत्री ने दे दी थी। यह ट्रेन अब ऊना से इंदौर तक चलाई जाएगी, जिससे प्रयागराज जाने वाले यात्रियों को आवागमन की बड़ी सुविधा मिलेगी, साथ ही ऊना हिमाचल से चल कर सहारनपुर जाने वाली ट्रेन का एक्सटैंशन हरिद्वार तक रेल मंत्री ने किया है। 
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News