ऊना के किसान का कमाल, इस तकनीक से कर डाला स्ट्रॉबेरी उत्पादन का सफल परीक्षण

punjabkesari.in Sunday, Mar 13, 2022 - 04:43 PM (IST)

ऊना (अमित): हाइड्रोपोनिक तकनीक से खेती करने के क्षेत्र में कई क्रांतिकारी प्रयोगों का इस्तेमाल किया जा रहा है। हाइड्रोपोनिक तकनीक में नया आयाम स्थापित करते हुए जिला के विकासशील किसान युसूफ खान ने खेती कारोबार को एक नई दिशा देने का काम किया है। हाल ही में यूसुफ खान ने हाइड्रोपोनिक तकनीक से स्ट्रॉबेरी के उत्पादन का सफल कमर्शियल परीक्षण करते हुए किसानों को नई राह दिखाने का काम किया है। वहीं डीसी ऊना राघव शर्मा भी खुद इस तकनीक को देखने और जांचने के लिए किसान के फार्म तक पहुंचे हैं। इससे पहले भी युसूफ द्वारा सर्क्युलेटेड वाटर में हाइड्रोपोनिक तकनीक से विभिन्न सब्जियों, फूलों और फलों का उत्पादन किया गया था लेकिन अब स्टैग्नेटिड वाटर में हाइड्रोपोनिक तकनीक से स्ट्रॉबेरी का उत्पादन सफल परीक्षण के रूप में सामने आया है।
PunjabKesari, DC Una and Farmer Yusuf Khan Image

डीसी राघव शर्मा ने हाइड्रोपोनिक तकनीक से उगाई जा रही स्ट्रॉबेरी का निरीक्षण किया और इस तकनीक से की जा रही खेती की जमकर सराहना भी की। उन्होंने कहा कि कृषि कारोबार में प्रोग्रेसिव प्रयोग किए जाने चाहिए। उन्होंने कहा कि हाइड्रोपोनिक तकनीक से स्ट्रॉबेरी जैसी खेती करना अपने आप में एक बड़ा आयाम है। इस खेती के लिए परंपरागत तकनीक से हटकर हाइड्रोपोनिक तकनीक काफी कारगर साबित हुई है। इसमें पैदावार अच्छी होने के साथ-साथ फसल के खराब होने का भी भय नहीं है। आने वाले समय में हाइड्रोपोनिक तकनीक का प्रचार और प्रसार करते हुए किसानों को लाभ पहुंचाने की दिशा में कदम बढ़ाने के लिए सरकार से भी बात की जाएगी। उन्होंने कहा कि खेती के लिए जमीन कम होती जा रही है लेकिन वर्टिकल खेती करते हुए आने वाले समय में किसान इसे परंपरागत तरीकों से हटकर भी प्रमुख व्यवसाय के रूप में अपना सकेंगे।

ऊना के प्रगतिशील किसान युसूफ खान ने बताया कि डीसी राघव शर्मा इससे पहले भी विभिन्न तकनीकों से की जा रही खेती को लेकर फार्म में रुचि दिखा चुके हैं। वही स्ट्रॉबेरी को लेकर उपायुक्त खासे उत्साहित रहे हैं, डीसी राघव शर्मा इस तकनीक को स्ट्रॉबेरी उत्पादन के लिए आगे प्रमोट करने पर विचार कर रहे हैं। युसूफ ने बताया कि डीसी राघव शर्मा का फोकस इस तरफ भी ज्यादा है कि जब ऊना हाइड्रोपोनिक तकनीक से उत्पादन हो रहा है तो बाकी लोग क्यों नहीं कर पा रहे। इस तकनीक को कृषि बागवानी विभाग के साथ मिलकर प्रमोट करते हुए किसानों और बागवानी को आने वाले समय में लाभ देने का प्रयास किया जाएगा।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News