UGC-NET के लिए ऑनलाइन आवेदन हुआ महंगा, जानिए कितनी बढ़ी फीस

punjabkesari.in Sunday, Sep 15, 2019 - 09:04 PM (IST)

शिमला: यू.जी.सी.-नैट के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की फीस में वृद्धि हुई है। बीते वर्ष 2018 की तुलना में इस वर्ष विभिन्न वर्गों की ऑनलाइन आवेदन की फीस में 25 प्रतिशत तक का इजाफा हुआ है। यू.जी.सी.-नैट के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और आगामी दिसम्बर माह में होने वाली नैट की परीक्षा में बैठने के लिए आवेदन कर रहे उम्मीदवारों को वर्ष 2018 की तुलना में इस बार अधिक फीस देनी पड़ रही है। हिमाचल प्रदेश से भी हजारों की संख्या में उम्मीदवार इस परीक्षा में बैठते हैं। इस बार भी बड़ी संख्या में हिमाचल से उम्मीदवार नैट-2019 की तैयारियों में जुटे हुए हैं और इस परीक्षा में बैठने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर रहे हैं लेकिन इस बार ऑनइन आवेदन करने के लिए उन्हें अधिक फीस चुकानी पड़ रही है।

दिसम्बर माह में होगी यू.जी.सी.-नैट परीक्षा

नैशनल टैस्टिंग एजैंसी (एन.टी.ए.) के गठन के बाद अब दूसरी बार यह एजैंसी यू.जी.सी.-नैट आयोजित कर रही है। इस एजैंसी की ओर से यू.जी.सी. नैट-2019 के लिए जारी इंफॉर्मेशन बुलेटिन के अनुसार विभिन्न वर्गों की फीस में बीते वर्ष की तुलना में इस वर्ष 200 से 50 रुपए तक का इजाफा हुआ है। आगामी दिसम्बर माह में होने वाली यू.जी.सी. नैट परीक्षा के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की फीस 800 रुपए से बढ़ाकर 1000 रुपए की गई है।

अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए बढ़ाए 100 रुपए

वहीं अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों के लिए फीस 400 रुपए से बढ़ाकर 500 रुपए और एस.सी./एस.टी./पी.डब्ल्यू.डी./ट्रांसजैंडर वर्ग के उम्मीदवारों के लिए फीस 200 से बढ़ाकर 250 रुपए की गई है। उल्लेखनीय है कि एन.टी.ए. की वैबसाइट पर जाकर उम्मीदवार नैट के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यू.जी.सी. नैट-2019 आगामी 2 से 6 दिसम्बर तक आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा कम्प्यूटर बेस्ड होगी। इस परीक्षा का परिणाम 31 दिसम्बर को घोषित किया जाएगा। यह परीक्षा जूनियर रिसर्च फैलोशिप और विश्वविद्यालयों व कालेजों में असिस्टैंट प्रोफैसर की पात्रता के लिए आयोजित की जाती है।

9 अक्तूबर तक किया जा सकता है आवेदन

यू.जी.सी.-नैट की परीक्षा के लिए 9 अक्तूबर तक आवेदन किया जा सकता है। इसके बाद 10 अक्तूबर को रात 11.50 बजे तक निर्धारित फीस जमा करवाई जा सकती है। इसके बाद ऑनलाइन आवेदन फार्म में करैक्शन वैबसाइट पर 18 से 25 अक्तूबर तक की जा सकेगी। इसके बाद पात्र उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड 9 नवम्बर को जारी किए जाएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News