हिमाचल आने वाले पर्यटकों का दोगुना होगा मजा, विभाग तैयार कर रहा योजना

punjabkesari.in Wednesday, Sep 25, 2019 - 03:28 PM (IST)

शिमला (अभिषेक) : हिमाचल प्रदेश में इग्लू स्टे (बर्फ से बने घर) निर्मित कर देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों को आकर्षित किया जाएगा। जिला शिमला के अलावा किन्नौर, चंबा व लाहौल-स्पीति में स्थान चयनित कर यहां पर इग्लू स्टे निर्मित किए जाएंगे। इसको लेकर पर्यटन विभाग ने योजना तैयार कर ली है। सूत्रों के अनुसार पर्यटन विभाग ने आगामी 3 वर्षों में स्नो टूरिज्म गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए आधारभूत ढांचा मजूबत करने का लक्ष्य निर्धारित किया है।
PunjabKesari

इसके तहत बर्फबारी वाले जिलों में इग्लू स्टे निर्मित किए जाने के अलावा यहां पर अन्य स्नो टूरिज्म गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए भी आधारभूत ढांचा तैयार किया जाएगा। जिला शिमला के नारकंडा व चांशल के अलावा लाहौल-स्पीति व चंबा में इग्लू स्टे निर्मित करने के लिए योजना तैयार की है। इग्लू स्टे के अलावा यहां पर स्नो ट्रैकिंग, स्कीइंग, स्नो बोर्डिंग चेयर कार राईड्स, स्नो हॉकी के लिए भी आधारभूत ढांचा विकसित होगा।
PunjabKesari

इन जिलों में विंटर सीजन में बर्फबारी अधिक होती है, ऐसे में यहां पर स्नो टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए आधारभूत ढांचा विकसित किया जाएगा, ताकि यहां देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों को आकर्षित किया जा सकेगा। जानकारी के अनुसार मनाली के समीप कुछ लोगों ने इग्लू स्टे निर्मित पर्यटकों को आकर्षित किया है। अब पर्यटन विभाग विभिन्न जिलों में इग्लू निर्मित करेगा। यहां बता दें कि पर्यटन विभाग आगाम दिनों में नई एडवैंचर स्पोर्ट्स गतिविधियों के संचालन के लिए ऑपरेशन गाईडलाईंस तैयार की जाएंगी। एडवैंचर गतिविधियों, टैंटिड एकोमोडेशन आदि के लिए गाईडलाईंस तैयार होंगी।
PunjabKesari

विदेशों में इग्लू स्टे से पर्यटक होते हैं आकर्षित

विदेशों में जहां बर्फबारी अधिक होती है और तापमान कम रहता हैं, वहां पर इग्लू स्टे से पर्यटकों को आकर्षित किया जाता है। ग्रीनलैंड, कनाडा, अलास्का व आर्कटिक आदि स्थानों पर इग्लू अधिक निर्मित किए जाते हैं और यहां पर रहने वाले लोग भी इग्लू रहने के लिए इस्तेमाल करते हैं। यूरोप में कई देशों में इग्लू निर्मित किए जाते हैं। इग्लू बर्फ से बने घर होते हैं।
PunjabKesari


PunjabKesari

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Simpy Khanna

Recommended News

Related News