इस वर्ष भी किन्नर कैलाश यात्रा स्थगित, चोरी छिपे यात्रा करने वालों पर रहेगी पुलिस की नजर

punjabkesari.in Tuesday, Jul 13, 2021 - 03:06 PM (IST)

रिकांगपिओ (रिपन) : किन्नौर जिला प्रशासन द्वारा स्थानीय ग्राम पंचायतों के आग्रह व कोविड महामारी के दृष्टिगत इस वर्ष होने वाली किन्नर कैलाश यात्रा को रद्द कर दिया है। यह निर्णय मंगलवार को किन्नर कैलाश यात्रा को लेकर उपायुक्त किन्नौर आबिद हुसैन सादिक की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में लिया गया, जिसमें जिला प्रशासन के अधिकारियों सहित ग्राम पंचायतों व मंदिर समितियों के मौतमीन उपस्थित थे। 
PunjabKesari
बैठक में ग्राम पंचायतों के जन प्रतिनिधियों ने आग्रह किया कि कोविड महामारी को देखते हुए इस वर्ष भी किन्नर कैलाश यात्रा पूर्ण रूप से रद्द की जाए। उन्होंने आग्रह किया कि किन्नर कैलाश यात्रा के मुख्य मार्गों पर पुलिस व होमगार्ड के जवानों की तैनाती की जाए ताकि कोई भी पर्यटक व तीर्थ यात्री चोरी-छिपे यात्रा पर न जा सके। उपायुक्त ने पुलिस तथा होम-गार्ड प्रशासन को निर्देश दिए कि किन्नर कैलाश यात्रा के मुख्य मार्गों पर 24 घंटे होमगार्ड व पुलिस की तैनाती की जाए। उन्होंने स्थानीय ग्राम पंचायतों के निर्वाचित जन-प्रतिनिधियों से भी आग्रह किया कि वे भी पुलिस व होमगार्ड दल को इस कार्य में सहयोग देें,  ताकि कोई भी व्यक्ति चोरी-छिपे किन्नर कैलाश यात्रा पर न जा सके। 

बैठक में निर्णय लिया गया कि किन्नर कैलाश यात्रा को आगामी वर्ष में सुचारू रूप से आयोजित करने तथा तीर्थ यात्रियों की सुविधा के लिए आवश्यक अधोसंरचनाएं विकसित करने के लिए उपमण्डलाधिकारी कल्पा की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया जाएगा, जिसमें स्थानीय ग्राम पंचायतों के प्रधान, उपप्रधान सहित जिला प्रशासन के अधिकारी सदस्य होंगे। बैठक में उपमण्डलाधिकारी कल्पा स्वाती डोगरा, उप-पुलिस अधीक्षक विपिन कुमार, तहसीलदार कल्पा विवेक नेगी के अलावा होम-गार्ड, वन विभाग व अग्निशमन विभाग के अधिकारियों सहित ग्राम पंचायत पवारी के प्रधान भूपंेद्र सिंह, ग्राम पंचायत रिब्बा के प्रधान राधीका, उपप्रधान पूर्वनी राज कपिल व मंदिर समिति के मौतमीन उपस्थित थे। विदित है कि गत वर्ष भी कोविड के चलते अधिकारिक तौर पर किन्नर कैलाश यात्रा को स्थगित कर दिया गया था। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

prashant sharma

Recommended News

Related News