डिजिटल इंडिया की मुहिम में दिव्यांगजनों को सक्षम बना रही ये संस्था

punjabkesari.in Tuesday, Apr 16, 2019 - 03:19 PM (IST)

कुल्लू (दिलीप): प्रदेश की आग्रणी संस्था नैशनल एसोएसिशन फॉर ब्लाइंड हिमाचल दिव्यांगजनों को सक्षम बनाने के लिए पिछले कई वर्षों से प्रयास कर रही है। इसी के चलते संस्था द्वारा 2 दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस 2 दिवसीय कार्यशाला में दिल्ली से आए विशेषज्ञों न दिव्यांगजनों को ए.टी.एम., मोबाइल, इंटरनैट व बैकिंग की विस्तृत जानकारी दी।
PunjabKesari, Shalini Vats Kimta Image

नैशनल एसोएसिशन फॉर ब्लाइंड हिमाचल संस्था संचालिका शालिनी वत्स कीमटा ने बताया कि दिव्यांगजनों के डिजिटल इंडिया की मुहिम जोडऩे के लिए संस्था का एक प्रयास है, जिससे दिव्यांगजनों की जिंदगी को बेहतर बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि दिव्यांगजनों को ई.वी.एम. में वोट देने के लिए डैमो दिया गया ताकि वोट देने के लिए उन्हें किसी के सहारे की जरूरत न पड़े। उन्होंने कहा कि दिव्यांगजनों के लिए डिजिटाइजेशन को महत्व दिया गया है। उन्होंने कहा कि आज डिजिटाइजेशन वर्ड ने दिव्यांगजनों को सक्षम बनाया है।
PunjabKesari, Yogesh Taneja Image

विशेषज्ञ योगेश तनेजा ने बताया कि दिव्यांगजनों के लिए बैकिंग, इंटरनैट, मोबाइल व ए.टी.एम. के बारे में सोसायटी में लोग जागरूक नहीं है। उन्होंने कहा कि बैक हमेशा दिव्यांग ग्राहकों को रिस्क के लिए ए.टी.एम., मोबाइल इंटरनेट बैकिंग, चैक बुक की सुविधा नहीं देते हैं लेकिन डिजिटल इंडिया के इस दौर में सभी दिव्यांगजन मोबाइल, इंटरनैट, बैकिंग व ए.टी.एम. का प्रयोग कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि वह खुद एक दिव्यांग हैं और बैंक कर्मचारी हैं। उन्होंने बताया कि वह डिजिटल इंडिया मुहिम के तहत खुद दिव्यांगजनों को ट्रेनिंग में इसकी विस्तृत जानकारी दे रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News