ऊना के उद्योग की पहल: पुलिस और स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना से बचाने में मददगार है यह किट्स

punjabkesari.in Tuesday, Apr 07, 2020 - 12:28 PM (IST)

ऊना(अमित): कोरोना वायरस के साथ आगे रहकर लड़ाई लड़ने वाले पुलिस और स्वास्थ्य कर्मियों की सुरक्षा को पुख्ता करने में आड़े आ रही पीपीई किट्स की कमी को दूर करने में ऊना जिला से एक बेहतरीन पहल की गई है। ऊना के एडीएम अरिंदम चौधरी और उद्योग विभाग के महाप्रबन्धक अंशुल धीमान के प्रयास से लोकल स्तर पर पीपीई किट्स बनाने की योजना तैयार हुई। इसके लिए ऊना प्रशासन ने औद्योगिक क्षेत्र बसाल में स्पोर्ट्स किट्स बनाने वाले एक उद्योग को चुना और उन्हें पीपीई किटस बनाने का जिम्मा सौंपा। वहीं लॉकडाउन के चलते पीपीई किट्स को बनाने के लिए जरूरी मटीरियल भी जिला प्रशासन द्वारा ही उपलब्ध करवाया जा रहा है। यह किट्स कोरोना वायरस से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग के मानकों पर भी ठीक उतरी है।
PunjabKesari
स्वास्थ्य विभाग से ही झंडी मिलने के बाद ही जिला प्रशासन द्वारा पुलिस और स्वास्थ्य कर्मियों के अलावा जरूरी कर्मचारियों के लिए यह किट्स तैयार करवाई जा रही है। एडीएम ऊना और उद्योग विभाग के महाप्रबंधक खुद समय-समय पर उद्योग में जाकर इन किट्स की डिजाइनिंग से लेकर कोविड योद्धाओं तक इन किट्स को पहुंचाने में मदद कर रहे है। पीपीई किट्स की सप्लाई करने के बाद अब हिमाचल के अन्य जिलों में भी इन किट्स की सप्लाई की जा रही है। एडीएम ऊना अरिंदम चौधरी ने बताया कि लोकल स्तर पर तैयार करवाई जा रही यह किट्स स्वास्थ्य विभाग के मापदंडो के अनुरूप ही तैयार करवाई जा रही है और इन किट्स को एक बार से ज्यादा बार भी प्रयोग में लाया जा सकता है।

वहीं उद्योग विभाग के महाप्रबन्धक अंशुल धीमान ने बताया कि मांग बढ़ जाने के कारण बाजार में पीपीई किट्स की कमी आ रही है। उन्होंने बताया कि ऊना जिला में इन किट्स को तैयार करवाने के बाद प्रदेश के अन्य जिलों से भी किट्स की डिमांड आ रही है। अंबिका उद्योग के प्रबंधक विक्रांत जसवाल ने कहा कि रॉ मटीरियल की कमी को पूरा करने के लिए जिला प्रशासन का बहुत सहयोग मिल रहा है। अंबिका उद्योग द्वारा प्राथमिकता के आधार पर इन किटस को तैयार किया जा रहा है, जहां तक कि उद्योग द्वारा अभी तक इन किटस की कोई कीमत भी तय नहीं की गई है। उद्योग का मकसद इस आपदा की स्थिति में आगे आकर अपना सहयोग देना है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kirti

Recommended News

Related News