स्कूलों में जल्द शुरू होगी यह योजना, अभिभावकों को घर बैठे मिलेगी बच्चों की रिर्पोट

punjabkesari.in Thursday, Jul 25, 2019 - 11:46 AM (IST)

शिमला (प्रीति): सर्वशिक्षा अभियान जल्द ही प्रदेश में ई-संवाद योजना शुरू करने जा रहा है। इसके तहत अभिभावकों को उनके बच्चों की हाजिरी से लेकर उनके रिपोर्ट कार्ड की जानकारी फोन पर ही मिलेगी। परीक्षा में छात्र ने कौन सा ग्रेड लिया है तथा विज्ञान, गणित व हिंदी सहित अन्य विषयों में छात्र ने कितने अंक लिए हैं, इसकी पूरी डिटेल अभिभावकों को इस एप के माध्यम से मिलेगी। इसके साथ ही कक्षा में उसकी हाजिरी कितनी है और महीने में कितने दिन छात्र स्कूल से गायब रहा है, यह मैसेज भी अभिभावकों को इस एप के जरिए भेजा जाएगा। हालांकि विभाग ने अभी इस योजना को पायलट तौर पर मंडी जिला के स्कूलों के लिए शुरू किया है। 

इसमें विभाग ने मंडी जिला के 517 विंटर वैकेशन स्कूल लिए हैं। इन स्कूलों में पढ़ रहे छात्रों के अभिभावकों को इस एप के माध्यम से ये मैसेज भेजे जा रहे हैं। इसके बाद विभाग अगस्त माह से इसे पूरे प्रदेश में शुरू करेगा। इस दौरान इसके जरिए अभिभावकों को छात्रों की परीक्षाओं की तिथि के बारे में भी अवगत करवाया जाएगा। इसके साथ ही इसमें छुट्टियों के शैड्यूल को लेकर भी मैसेज भेजा जाएगा। यदि स्कूल में अकस्मात छुट्टी की जाती है, तो भी अभिभावकों को इससे अवगत करवा दिया जाएगा। ऐसे में छात्रों को भी परेशानी नहीं होगी। अन्यथा कई बार जिला प्रशासन व सरकार द्वारा अकस्मात छुट्टी करने पर छात्रों को इस बारे पता नहीं चल पाता, लेकिन अब ऐसी सूचना उनके अभिभावकों को फोप पर भेज दी जाएगी।

ई-संवाद एप करनी होगी डाऊनलोड

इस दौरान अभिभावकों को विभाग द्वारा तैयार की गई इस एप को डाऊनलोड करना होगा। इसके बाद ही उन्हें उनके बच्चों संबंधी जानकारी स्कूलों द्वारा भेजी जाएगी। यहां बता दें कि विभाग ने इसके लिए बी.आर.सी.सी. को प्रशिक्षण दे दिया है और ये बी.आर.सी.सी. स्कूलों में शिक्षकों को इसका प्रशिक्षण दे रहे हैं। विभाग अभी इस योजना को पहली से 8वीं कक्षा के लिए शुरू कर रहा है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ekta

Recommended News

Related News