रिश्वत लेते पकडाए जज को किया बर्खास्त, अधिसूचना जारी

punjabkesari.in Monday, Nov 29, 2021 - 12:49 PM (IST)

मंडी : चेक बाउंस के मामले में प्रार्थी से 40 हजार रूपए की रिश्वत लेते पकडाए पूर्व जज को बर्खास्त कर दिया गया है। इस संबंध में गृह विभाग की ओर से अधिसूचना भी जारी कर दी गई है। यहां बता दें कि 31 जनवरी 2017 को राज्य सतर्कता एवं भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (विजिलेंस) मंडी की टीम ने हिमाचल प्रदेश के मंडी के सुंदरनगर की कोर्ट में कार्यरत अतिरिक्त मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी (एसीजेएम) गौरव शर्मा को 40000 रुपये की रिश्वत लेते रंगे हाथ पकड़ा था। विजिलेंस ने भ्रष्टाचार का मामला दर्ज कर उन्हें पूछताछ के लिए हिरासत में ले लिया था। आरोप था कि गौरव ने एनआइ एक्ट (चेक बाउंस से संबंधित) के दो मामलो में प्रार्थी से 40000 रुपये की मांग की थी। जिस पर प्राथी ने विजलेंस को शिकायत की। जिस पर देर शाम शाम रिश्वत के पैसे लेते ही विजिलेंस ने गौरव को पकड़ लिया। 
PunjabKesari
इसके बाद आरोपी को दो दिन के पुलिस रिमांड पर भी रखा गया था व तीसरे दिन मंडी में विशेष जज की अदालत में आरोपी का जमानत मिल गई थी। जज पर आरोप था कि कोर्ट में लंबित मामले को जल्द निपटाने के लिए जज ने प्रार्थी को अपने चैंबर में बुलाया व 40 हजार रुपये मांगे। उसे अपना मोबाइल नंबर भी नोट करवाया। कई दिन तक जब प्रार्थी ने कोई जवाब नहीं दिया तो जज गौरव ने खुद ही प्रार्थी से संपर्क कर दो दिन में सरकारी आवास पर शाम को 40 हजार रुपये पहुचाने की मांग कर दी। 

शिकायतकर्ता ने शिमला मुख्यालय में डीआईजी (विजिलेंस) अरविंद शारदा को पूरे मामले की जानकारी दी। उन्होंने मंडी रेंज के पुलिस अधीक्षक विजिलेंस कपिल शर्मा को कार्रवाई करने का आदेश दिया। इससे पूर्व विजिलेंस द्वारा चीफ जस्टिस को मामले से अवगत करवाया और अनुमति उपरांत डीएसपी अभिमन्यु वर्मा की अगुआई में 14 सदस्यीय टीम गठित की। इसमें निरीक्षक राम देव, राज कुमार, ओम प्रकाश, एसआइ संदीप, सुंदर सिह, एचसी हुकम सिह, रमेश, धर्मेद्र, महिला कांस्टेबल हेमलता, दया, पायलट हीरा लाल, राजस्व अधिकारी संजय कुमार, तहसीलदार मनोज कुमार ने सभी तथ्यों की छानबीन उपरांत जज को रिश्वत लेते हुए उनके सरकारी आवास से पकड़ा। गौरव सुंदरनगर से पूर्व मनाली में भी सेवाएं दे चुके है। पिछले एक वर्ष से ज्यादा समय से सुंदरनगर में सेवाएं दे रहे थे। इस मामले की जांच का जिम्मा अब पुलिस अधीक्षक विजिलेंस कुल्लू एनके शर्मा को सौंपा गया था। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

prashant sharma

Related News

Recommended News