सरकार के आदेशों को ठोडो मैदान में दिखाया ठेंगा

punjabkesari.in Friday, Dec 04, 2020 - 05:42 PM (IST)

सोलन (नरेश पाल): प्रदेश सरकार के आदेशों की ठोडो मैदान में खूब धज्जियां उड़ी। मौका नगर निगम सोलन की मतदाता सूचियों को लेकर 805 लोगों द्वारा दर्ज की गई आपत्तियों की सुनवाई का था। पुनरीक्षण प्राधिकारी कम नगर निगम आयुक्त को इन आपत्तियों का निपटारा दो दिनों में करना है। मजेदार बात यह है कि सुनवाई में आपत्ति दर्ज करने वाले 805 लोगों को या तो स्वयं या फिर अधिकृत प्रतिनिधि का उपस्थित होना अनिवार्य है।  यही कारण था कि शुक्रवार को सुनवाई के पहले दिन ठोडो मैदान में भारी भीड़ एकत्रित हो गई। प्रदेश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने शादी समारोह व अन्य कार्यक्रमों में एक जगह पर 50 से अधिक लोगों के एकत्रित करने पर रोक लगाई हुई है लेकिन प्रशासन ने ठोडो मैदान में मतदाता सूचियों को लेकर दर्ज की आपत्तियों की सुनवाई के लिए दो दिनों में 805 लोगों को बुला दिया। हालांकि नगर निगम प्रशासन द्वारा दावा किया जा रहा है कि सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए आपत्तियों की सुनवाई खुले मैदान में रखी गई है।

  यही नहीं यहां पर आए लोगों को टोकन नम्बर दिया गया है और लोगों को एक - दूसरे से  दूर बैठाया गया है ताकि लोगों को एक - दूसरे के संपर्क में आने से बचाया जा सके लेकिन नगर निगम की व्यवस्था पर लोग सवाल खड़े कर रहे है। लोगों का कहना है कि सरकार के नियम केवल आम आदमी के लिए ही है। प्रशासन अपने हिसाब से नियमों को फोलो कर रहा है। दो दिनों में 805 लोगों को बुलाने का मतलब है कि एक दिन में करीब 400 लोगों की आपत्तियों का निपटारा किया जाना था। इतनी बड़ी संख्या में लोगों के एक स्थान पर एकत्रित होने से कोराना संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है क्योंकि सोलन शहर में पिछले कुछ दिनों से कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे है।  वीरवार को सोलन में कोरोना के 50 से अधिक मामले आए थे। हालांकि यह निर्वाचन से जुड़ा मामला है। निर्धारित समय में ही इस प्रक्रिया को पूरी करना होता है। यही कारण है कि पुनरीक्षण प्राधिकारी कम नगर निगम आयुक्त प्रशांत सरकेक ने नियमों का हवाला देते हुए बताया कि इस प्रक्रिया को पूरी करना अत्यंत अनिवार्य है।

  यहां पर विदित रहे कि  नगर निगम सोलन के चुनाव को लेकर प्रक्रिया शुरू हो गई है। वार्डों की हदबंदी के बाद ड्राफ्ट मतदाता सूचियां भी तैयार हो गई है। ड्राफ्ट मतदाता सूची पर आपत्ति दर्ज करने के लिए 18 नवम्बर से 28 नवम्बर तक का समय रखा गया था। इस दौरान करीब 805 लोगों ने आपत्तियां दर्ज की थी जिनकी आपत्तियों के निपटारे के लिए 4 व 5 दिसम्बर को सुनवाई रखी गई है जिसमें बड़ी संख्या में लोग पहुंचे है। पुनरीक्षण प्राधिकारी कम नगर निगम आयुक्त सोलन प्रशांत सरकेक ने निर्वाचन आयोग के नियमों के अनुसार इस प्रक्रिया को पूरा करना अनिवार्य है। कोरोना को देखते हुए आपत्तियों की सुनवाई को बंद कमरे के स्थान पर खुले मैदान में रखा गया है ताकि लोगों के बीच में सोशल डिस्टैंसिंग बनी रही। यही नहीं लोगों को टोकन नम्बर भी जारी किए गए ताकि भीड़ को कम किया जा सके। यहां पर आए लोगों को एक - दूसरे से दूर बैठा गया । सामाजिक दूरी को लेकर जो उपाए किए जा सकते थे उन सभी को किया गया है।
 

   

 

 

 

 

 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Naresh Pal

Recommended News

Related News