सिरमौर में बूढ़ी दिवाली की धूम, हजारों साल बाद भी जीवित है परंपरा (Watch Video)

punjabkesari.in Saturday, Dec 08, 2018 - 12:29 PM (IST)

पांवटा (रोबिन): सिरमौर जिला के दुर्गम गिरिपार क्षेत्र में बूढ़ी दिवाली का जश्न शुरू हो गया है। आम दिवाली से ठीक एक माह बाद मनाए जाने वाले इस त्यौहार की गरिमा किसी भी हालत में दिवाली से काम नहीं रहती। अलबत्ता गिरिपार के क्षेत्र में तो यही असली दिवाली है।
PunjabKesari

सदियों से चली आ रही बूढ़ी दिवाली की परंपरा को आज भी गिरिपार क्षेत्र के लोग संजोये हुए हैं। हर्ष और उल्लास के इस महापर्व का इंतजार क्षेत्र के लोग बड़ी बेसब्री से करते है।
PunjabKesari

आधी रात को कड़कड़ाती ठंड में भी लोग हाथों में मशाल लेकर पारंपरिक वाद्य यंत्रों की धुन पर थिरकते-थिरकते पौराणिक लिम्बर नृत्य का आनंद उठाते हैं। 
PunjabKesari

लगातार अगले एक सप्ताह तक गिरिपार क्षेत्र में मनाए जाने वाली बूढ़ी दिवाली का ये उत्सव अपने आप में बेहद खास और अनूठा है। अनूठा इसलिए क्योंकि बच्चे-बूढ़े महिलाएं और पुरुष सभी आस्था के इस महापर्व में खूब नाचते और झूमते नजर आते हैं। सतयुग से चली आ रही इस पौराणिक परंपरा को क्षेत्र के लोग सदियों बाद भी संजोये हुए हैं।
PunjabKesari

लगभग एक महीने पहले से बूढ़ी दिवाली के इस महापर्व की तैयारियां शुरू हो जाती है और अतिथि सत्कार के साथ सप्ताह भर नाच-गाने के साथ खूब मस्ती की जाती है।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ekta

Recommended News

Related News