शिमला में बनने वाले रोपवे के लिए दिसम्बर में होंगे टैंडर : मुकेश अग्निहोत्री

punjabkesari.in Wednesday, Sep 11, 2024 - 10:22 PM (IST)

शिमला (राजेश): शिमला शहर में 1734.40 करोड़ रुपए से बनने वाले रोपवे (रज्जू मार्ग) के संबंध में उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री से मंगलवार को न्यू डिवैल्पमैंट बैंक के तीन सदस्यीय दल ने भेंट की। यह दल शिमला, धर्मशाला और मनाली में गत 10 सितम्बर से पांच दिवसीय फैक्ट फाइंडिंग मिशन पर हिमाचल में है। इस मिशन की शिमला नवाचार शहरी परियोजना के लिए ऋण प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका है।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि शिमला में दुनिया का दूसरा, भारत और एशिया का पहला 15 स्टेशनों को जोड़ने वाले 13.79 किलोमीटर लम्बे रज्जू मार्ग का निर्माण कार्य पहली मार्च, 2025 से आरम्भ होगा और इसे चार वर्ष के भीतर पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने कहा कि शिमला में ट्रैफिक की समस्या के स्थायी समाधान, स्थानीय लोगों एवं पर्यटकों को यातायात की सुलभ सुविधा प्रदान करने और कार्बन उत्सर्जन को कम करने में यह परियोजना मील का पत्थर साबित होगी।

मुकेश अग्निहोत्री ने दल के प्रतिनिधि टोनी नकूना, गर्वित शाह और चरमेन काजामूला से मुलाकात के दौरान यह आश्वस्त किया कि ऋण से जुड़ी सभी आवश्यक औपचारिकताओं को राज्य सरकार पूरा करेगी ताकि न्यू डिवैल्पमैंट बैंक केन्द्र के आर्थिक कार्य विभाग के साथ ऋण संबंधी औपचारिकताओं को निर्धारित समयावधि में पूरा कर सके। उन्होंने कहा कि रज्जू मार्ग के निर्माण के लिए भूमि की आवश्यकता सहित अन्य सभी औपचारिकताओं को प्रदेश सरकार शीघ्र पूरा करेगी और इसके निर्माण को लेकर निविदाएं दिसम्बर तक आमंत्रित की जाएंगी।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News