ट्रेनिंग प्रोग्राम में शिक्षकों की होगी काउंसलिंग

punjabkesari.in Monday, Nov 18, 2019 - 10:54 AM (IST)

शिमला(प्रीति) : शैक्षणिक संस्थानों में सामने आ रहे यौन शोषण के मामलों को देखते हुए शिक्षा विभाग ने ट्रेनिंग प्रोग्राम में शिक्षकों की काउंसलिंग करवाने का फैसला लिया है। इसके साथ ही डाईट, एस.सी.ई.आर.टी. व ओरिएंटेशन ट्रेनिंग प्रोग्राम में शिक्षकों के शैड्यूल में इस तरह का पाठ्यक्रम भी शामिल किया जाएगा, जिसमें शिक्षकों को इस संंबंध में महत्वपूर्ण जानकारी दी जाएगी। इसके साथ ही इस दौरान शिक्षकों को पोक्सो एक्ट व ऐसे मामलों में दोषी पाए जाने पर क्या कार्रवाई की जाती है, इसकी पूरी जानकारी दी जाएगी।

इसके साथ ही ऐसे ट्रेनिंग प्रोग्राम में शिक्षकों की काउंसलिंग भी की जाएगी। दूसरी तरफ शिक्षा विभाग ऐसे मामलों को लेकर स्कूलों में काउंसलर के पद सृजित करने की तैयारी भी कर रहा है। केंद्रीय विद्यालयों की तर्ज पर सरकारी स्कूलों में ये काउंसलर के पद सृजित किए जाएंगे। इसके लिए शिक्षा विभाग जल्द ही प्रस्ताव तैयार करने जा रहा है। बताया जा रहा है कि शिक्षा विभाग स्कूलों में छात्रों और छात्राओं के लिए अलग-अलग काउंसलर नियुक्त करने पर विचार कर रहा है, जिनका काम स्कूलों में छात्रों को यौन शोषण के बारे में जागरूक करना होगा।

इसके साथ ही यदि ऐसे मामले स्कूलों में सामने आते हैं तो छात्राएं बेझिझक अपनी समस्या काउंसलर को बता सकेंगी। स्कूलों में काउंसलर की नियुक्ति के लिए सरकार को भेजा जाएगा प्रस्ताव प्रदेश उच्च शिक्षा निदेशक डा. अमरजीत कुमार शर्मा ने बताया कि स्कूलों में काउंसलर की नियुक्ति के लिए जल्द ही प्रस्ताव तैयार कर सरकार को भेजा जाएगा। इसके अलावा शिक्षकों के लिए होने वाले ट्रेनिंग प्रोग्राम में भी शिक्षाविदों की मदद से पाठ्यक्रम तैयार किया जाएगा। इन ट्रेनिंग प्रोग्राम में शिक्षकों की भी काउंसलिंग की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Simpy Khanna

Related News