Pre board परीक्षा में कम अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों की 8 से लगेंगी रैमेडियल कक्षाएं

punjabkesari.in Monday, Jan 06, 2020 - 04:39 PM (IST)

धर्मशाला : प्री बोर्ड परीक्षा में कम अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों के लिए 8 जनवरी से 31 जनवरी तक रैमेडियल कक्षाएं आयोजित की जाएंगी। 31 जनवरी तक एक विषय को प्रत्येक सप्ताह 30 घंटे देने का लक्ष्य रखा गया है। यदि आवश्यक्ता पड़े तो प्रार्थना सभा के समय का भी प्रयोग उक्त कक्षाओं में किया जाए। 31 जनवरी तक सरकारी छुट्टी में भी विद्यार्थी को छुट्टी नहीं होगी। उक्त निर्देश सोमवार को डी.सी. कांगड़ा राकेश कुमार प्रजापति ने डी.आर.डी.ए. हॉल में प्रधानाचार्य व हैडमास्टर की बैठक में दिए। उन्होंने कहा कि प्री बोर्ड में कांगड़ा का रिजल्ट काफी खराब है तथा यह रिजल्ट हिमाचल के रिजल्ट को भी कम कर रहा है।

उन्होंने कहा कि कक्षाएं शुरु होने के उपरांत प्रतिदिन यूनिट वाइज टैस्ट लिया जाएगा। जिन परीक्षार्थियों का रिजल्ट खराब रहा है, उन्हें इस तरह तैयार किया जाए कि वार्षिक परीक्षा में पास हो जाएं। प्रतिदिन के टैस्ट का विश्लेष्ण होगा तथा रिकार्ड बनेगा। उसके उपरांत शिक्षा विभाग के अधिकारी कक्षाओं का निरीक्षण भी करेंगे। यदि किसी स्कूल में अध्यापक की कमी हो तो दूसरे निकटवर्ती स्कूल से अध्यापक उपलब्ध करवाएं जाएंगे। 31 जनवरी के उपरांत फिर से पेपर होंगे। उक्त पेपर को डाइट उपलब्ध करवाएगा। यह पेपर एक फरवरी से 10 फरवरी के बीच होंगे।

उसके बाद फिर से स्कूलों के परीक्षा परिणाम का विश्लेष्ण होगा। जो स्कूल रिजल्ट बेहतर देते हैं तो उन्हें 15 अगस्त को सम्मानित किया जाएगा। जो स्कूल बेहतर रिजल्ट नहीं दे पाते हैं, उनसे इसका कारण पूछा जाएगा। इस दौरान उपनिदेशक उच्च शिक्षा कांगड़ा सहित अन्य शिक्षा अधिकारी मौजूद रहे। उल्लेखनीय है कि स्कूलों में पहली बार प्री-बोर्ड परीक्षाएं हुई हैं। वार्षिक परीक्षाओं में विद्यार्थियों का परिणाम बेहतर हो, इसके लिए प्री-बोर्ड परीक्षाएं करवाई गई हैं।

दसवीं व 12वीं की परीक्षा में 12 स्कूलों ने दिया शून्य रिजल्ट

धर्मशाला : प्रदेश में पहली बार दसवीं व 12वीं की प्री बोर्ड परीक्षा आयोजित की गई। कांगड़ा के 12 स्कूलों ने इन परीक्षाओं में 0 रिजल्ट दिया है। दसवीं का शून्य रिजल्ट देने वाले स्कूलों की संख्या 4 है तथा 12वीं का शून्य रिजल्ट देने वाले स्कूलों की संख्या 8 है। दसवीं का 0-25 प्रतिशत रिजल्ट देने वाले स्कूलों की संख्या 137 है व 12वीं का 0 से 25 प्रतिशत रिजल्ट देने वाले स्कूलों की संख्या 62 है। पूरे प्रदेश में प्री बोर्ड परीक्षा में दसवीं का रिजल्ट 38 प्रतिशत तो 12वीं का रिजल्ट 43 प्रतिशत है। कांगड़ा में दसवीं का रिजल्ट 36 प्रतिशत तो 12वीं का रिजल्ट 37 प्रतिशत है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Simpy Khanna

Recommended News

Related News