कुल्लू में 62वीं राज्य स्तरीय खेल प्रतियोगिता का हुआ आरंभ, इतने छात्र दिखाएंगे दम

punjabkesari.in Friday, Sep 13, 2019 - 03:19 PM (IST)

कुल्लू (मनमिंदर) : खेलों का जीवन में बहुत महत्व है। खेल से व्यक्ति का शारीरिक व मानसिक विकास होता है। स्वस्थ व्यक्ति स्वस्थ समाज के निर्माण में अधिक योगदान करने की क्षमता रखता है। यह बात युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने आज कुल्लू के ऐतिहासिक ढालपुर मैदान में छात्रों की 62वीं राज्य स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिताओं के शुभारंभ अवसर पर कही।
PunjabKesari

उन्होंने द्वीप प्रज्जलित करके विधिवत ढंग से खेलकूद प्रतियोगिताओं का उद्घाटन किया। चार दिवसीय राज्य स्तरीय स्कूली टूर्नामेन्ट में प्रदेश के सभी जिलों तथा 6 खेल हाॅस्टलों से 850 छात्र भाग ले रहे हैं। गोविंद ठाकुर ने खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए उन्हें राज्य स्तर पर खेलने के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार खेलों को प्रोत्साहित करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। खेल परिसरों और मैदानों को विकसित किया जा रहा है।
PunjabKesari

उन्होंने कहा कि खेल विभाग ने खिलाड़ियों की डाईट राशि को 120 रुपये से बढ़ाकर 250 रुपये जबकि बाहरी प्रदेशों में भाग लेने वाले खिलाड़ियों के लिए यह राशि 200 रुपये से बढ़ाकर 400 रुपये की है। उन्होंने कहा कि स्कूली स्तर की प्रतियोगिताओं में डाईट मनी को बढ़ाने के लिए वह मुख्यमंत्री तथा शिक्षा मंत्री से मामला उठाएंगे।
PunjabKesari

खेल मंत्री ने खिलाड़ियों का आहवान किया कि वे खेल की भावना को अधिक महत्व दें। मेडल जीतने से अधिक महत्वपूर्ण है कि व्यक्ति ऐसे मौकों पर बहुत कुछ सीखता है।उसके जीवन में अनुशासन आता है, विभिन्न जगहों के खिलाड़ियों के साथ परस्पर संवाद से प्रेम व सौहार्द्ध की भावना उत्पन्न होती है। इन सब अनुभवों से व्यक्ति का मनोबल बढ़ता है जो जीवन में सफलता हासिल करने के लिए अत्यंत आवश्यक है।
PunjabKesari

गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा कि सरकार ने नई खेल नीति बनाई है जो खिलाड़ियों के लिए जल्द ही लाई जाएगी। उन्होंने कहा कि यह नीति बहुत से सुझावों को प्राप्त करने तथा खेल जगत से जुड़े सभी पहलूओं को ध्यान में रखते हुए तैयार की गई है।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Simpy Khanna

Recommended News

Related News